नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अगस्त को 11 लाख नई लखपति दीदियों को प्रमाणपत्र देंगे और उनसे बातचीत करेंगे। महाराष्ट्र के जलगांव में होने वाले कार्यक्रम में पीएम 5,000 करोड़ रुपये का बैंक ऋण भी जारी करेंगे, जिससे लगभग 25.8 लाख सदस्यों वाले 2,35,400 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री 2,500 करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड भी जारी करेंगे, जिससे 48 लाख सदस्यों वाले 4.3 लाख एसएचजी को लाभ होगा। लखपति दीदी वे हैं, जो मुख्य रूप से स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर उद्यमशीलता प्रयासों के माध्यम से सालाना एक लाख रुपये या उससे अधिक कमाने में कामयाब रही हैं।

शिवराज ने इन महिलाओं की उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त किया और कहा कि सरकार पहले ही एक करोड़ लखपति दीदी बना चुकी है, जिसे अगले तीन वर्षों में तीन करोड़ तक पहुंचाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। यह पहल महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से ऊपर उठाने की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने एसएचजी परिवारों को 1,00,000 रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!