डेस्क: अगर आप भी इंडियन नेवी में निकली नाविक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इंडियन नेवी में नाविक पदोंएसएसआर (मेडिकल असिस्टेंट) के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है। इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक व पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। अब सवाल आता है कि इन पदों के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? आइए इस खबर के जरिए आज हम इस सवाल का जवाब जानते हैं।

जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर 2024 को समाप्त कर दी जाएगी। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस तिथि तक या इससे पहले आवेदन कर दें।

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस?

इस भर्ती के सिलेक्शन प्रोसेस में दो फेज होंगे। फेज I – 10+2 पीसीबी में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग, फेज II – पीएफटी, लिखित परीक्षा और भर्ती चिकित्सा परीक्षा (भारतीय नौसेना के निर्दिष्ट केंद्रों में)। उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता परीक्षा (10+2) में फिजिक्स, रसायन विज्ञान(chemistry) और जीव विज्ञान(Biology) में प्राप्त कुल प्रतिशत के आधार पर होगी। शॉर्टलिस्टिंग राज्यवार की जाएगी।

कैसे करें आवेदन?

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेक कैंडिडेट्स अपने आवेदन पत्र को भर सकते हैं। 

सबसे पहले कैंडिडेट्स इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।
इसके बद होम पेज पर मौजूद ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद पंजीकरण विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
एक बार हो ये सब हो जाने के बाद, खाते में लॉगिन करें।
अब आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
आखिरी में आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!