बलरामपुर:: मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार वन एवं जलवायु परिर्वतन के द्वारा ’’एक पेंड़ मां के नाम’’ वृक्षारोपण अभियान जारी है। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में हरेली त्यौहार के दिन से विशेष अभियान अन्तर्गत महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों, स्व-सहायता समूह की महिलाओं, पीएम जनमन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की सहभागिता से जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में छायादार व फलदार पौधों का वितरण कर वृक्षारोपण किया जाएगा।

इस अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने हरेली त्यौहार के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि हरेली के दिन से जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में ’’एक पेंड़ मां के नाम’’ से वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने वृक्षारोपण हेतु स्थल चिन्हांकन, पौधों के भण्डारण एवं वितरण,  महिलाओं और आमजनो की भागीदारी सहित अन्य आवश्यक पहलुओं पर विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अभियान के अन्तर्गत विभिन्न विकासखण्डों में निर्धारित तिथियों के अनुरूप छायादार व फलदार पौधों का रोपण किया जाएगा।प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुरूप 04 अगस्त को हरेली त्योहार के दिन जिले के समस्त ग्राम पंचायतों तथा 08 अगस्त को विकाखण्ड वाड्रफनगर व रामचन्द्रपुर, 10 अगस्त को विकासखण्ड बलरामपुर व राजपुर और 12 अगस्त को विकासखण्ड कुसमी व शंकरगढ़ में वृक्षारोपण किया जाएगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 2024 के अवसर पर ’’एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान की शुरूआत की गई है। इस अभियान के अंतर्गत अपनी माँ की याद में या उनके सम्मान में पौधा रोपण किया जाना है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बेहतर कार्य करते हुए वर्तमान परिदृश्य में बदलाव कर भविष्य को सुरक्षित करना है। इसी कड़ी में जिले में आम नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, योजना से लाभान्वित हितग्रहियों सभी के सहयोग से वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!