नई दिल्ली: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत हेल्थ इंश्योरेंस कवर की अनुमति मिल जाने के बाद अब 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज का लाभ मिलेगा। AB-PMJAY में कवर परिवारों के 70 साल या अधिक आयु के सीनियर सिटीजंस को 5 लाख रुपये का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा। इस कवर को उन्हें परिवार के 70 साल से कम आयु के सदस्यों के साथ शेयर करने की आवश्यकता नहीं है। सीनियर सिटीजंस का सप्लीमेंट्री इंश्योरेंस अन्य सदस्यों के कवरेज से अलग होगा। योग्य सीनियर सिटीजंस को AB-PMJAY योजना के तहत एक नया, अलग कार्ड दिया जाएगा।

5 लाख तक का मुफ्त इलाज

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दी है। यानी 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग इस स्कीम जरिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

इस तरह करें आवेदन

PMJAY वेबसाइट पर जाएं। “AM I eligible” टैब पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP डालकर सत्यापित करें। राज्य और योजना का चयन करें। यदि आपको अपने परिवार की जानकारी दिखाई देती है, और आप खुद को योग्य पाते हैं, तो इस तरह आवेदन करें :

स्टेप 1: आवेदक https://ayushmanup.in/ टैब खोलें और “Register Yourself on SETU” पर क्लिक करें।
स्टेप 2: लिंक यूजर को NHA के सेतु पोर्टल पर ले जाएगा।
स्टेप 3: आवेदक स्वयं पंजीकरण बटन पर क्लिक करें।
चरण 4: आवेदक सभी आवश्यक टैब भरकर और फिर सबमिट पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर करे। सफल रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदक अब अपना केवाईसी करे और अप्रूवल का इंतजार करे। एक बार कार्ड सक्षम प्राधिकारी द्वारा अप्रूव हो जाने के बाद लाभार्थी कार्ड डाउनलोड कर सकता है।
चरण 5: इसके लिए ‘आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें।
चरण 6: राज्य चुनें और अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। ओटीपी के साथ सत्यापित करें।
चरण 7: डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!