अंबिकापुर: जिले में चयनित आकांक्षी विकासखंड लखनपुर में संपूर्णता अभियान के अंतर्गत 6 इंडिकेटर पर शत प्रतिशत सैचुरेशन हेतु विभागों द्वारा कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में कृषि क्षेत्र के लिए निर्धारित इंडिकेटर- मिट्टी के नमूने एकत्र करने के लक्ष्य के विरुद्ध बनाए गए मृदा स्वास्थ्य कार्डों को पूरा करने का सघन प्रयास किया जा रहा है। संपूर्णता अभियान के तहत इसे संतृप्त करने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा ग्राम स्तर पर किसान चौपाल लगाकर मृदा स्वास्थ्य कार्डों का वितरण कृषकों को किया जा रहा है।

शनिवार को इसी क्रम में लखनपुर ब्लॉक के ग्राम अमगसी में 200 कृषकों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया और कृषि विभाग द्वारा मृदा स्वास्थ्य परीक्षण के लक्ष्य – 1000 किसानों के खेतों की मिट्टी जांच कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण, को भी लगभग पूर्ण कर लिया गया है। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड में कृषकों के खेतों की मिट्टी की गुणवत्ता, कमी, और पोषक तत्वों की जानकारी स्थानीय भाषा में दी जा रही है।
कृषि विभाग की सभी शासकीय योजनाओं के विषय में भी किसानों को अवगत कराया गया। कृषक चौपाल में कृषि विभाग के अधिकारी, एबीपी फेलो, ग्राम सचिव, व कृषक उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!