अंबिकापुर: अमृतकाल विजन @2047 के तहत संभाग स्तरीय संवाद कार्यक्रम में कृषि एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री  रामविचार नेताम ने कहा है कि अमृतकाल विजन 2047 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को विकसित, समृद्धशाली, समर्थ, सभी विधाओं में परिपूर्ण देश बनाने की दिशा में महत्वाकांक्षी अभियान है। पहली बार विकास की संकल्पना हेतु नीति निर्धारण में सीधे आम जनता से सुझाव लिए जा रहे हैं। देश का विकास होगा, जब प्रदेश सशक्त होगा। छत्तीसगढ़ में पर्यटन, शिक्षा, वन संपदा, जनजातीय विविधता के साथ विकास की अपार संभावनाएं हैं। यदि बेहतर और सुनियोजित योजना के साथ काम करें छत्तीसगढ़ देश के सुनहरे भविष्य में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। कृषि मंत्री शुक्रवार को पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम अंबिकापुर में राज्य नीति आयोग द्वारा आयोजित संभाग स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है जिसमें युवाओं के हुनर और प्रतिभा को निखारना, रोजगार के अवसर, संपदाओं का सुनियोजित उपयोग, कृषि का विकास, कृषकों को उत्पाद की सही कीमत और श्रमिक को सही मेहनताना, कृषि उत्पादों को बढ़ावा और विक्रय हेतु सही बाजार उपलब्ध कराना, इन सभी बिंदुओं को समाहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के नेतृत्व में अमृतकाल छत्तीसगढ़ विजन 2047 डॉक्यूमेंट तैयार करने प्रदेश में संभाग स्तरीय संवाद कार्यक्रम आयोजित कर लोगों के सुझाव लिए जा रहे हैं।
उन्होंने पर्यावरण के संरक्षण हेतु प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में संचालित एक पेड़ मां के नाम, अभियान के तहत सभी से पेड़ अवश्य लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं और उनकी सुरक्षा भी करें। कार्यक्रम के अंत में एक पेड़ मां के नाम अभियान और सुपोषित सरगुजा अभियान के संयुक्त तत्वाधान में महतारी वंदन योजना की हितग्राही महिलाओं को मुनगा का पौधा अतिथियों द्वारा प्रदाय किया गया।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि संवाद कार्यक्रम के माध्यम से 2047 में हमारा छत्तीसगढ़ कैसा हो, उसके लिए सुझाव लिए जा रहे हैं, उसी की संकल्पना तैयार करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के इस आह्वान पर सभी अपनी सहभागिता जरूर निभाएं और देश और प्रदेश के विकास में अपने सुझाव अवश्य साझा करें।
सरगुजा के विकास से क्रमशः प्रदेश और देश के विकास पर सांसद  चिंतामणि महाराज के सुझावों को प्रस्तुत किया गया। अंबिकापुर विधायक  राजेश अग्रवाल ने कहा कि सभी के सुझाव से तैयार किया गया विजन डॉक्यूमेंट गौरवपूर्ण होगा और देश बड़ी शक्ति बनकर उभरेगा। लुण्ड्रा विधायक  प्रबोध मिंज ने हमारा भारत कैसा हो, हमारा छत्तीसगढ़ कैसा हो, इसके लिए सुझाव लिए जा रहे हैं। सरगुजा से निश्चित ही बेहतर पहल होगी।

इस अवसर पर सरगुजा संभागायुक्त जीआर चुरेंद्र ने कहा कि हमारा प्रथम ध्येय राष्ट्र का निर्माण होना चाहिए। इसके बाद समाज में मानव कल्याण, परिवार की मदद और अंत में अपने लिए काम किया जाना चाहिए। प्रदेश और सरगुजा भू, वन, जल, खनिज संपदा से भरपूर है, इनके सुनियोजित उपयोग से बेहतर विकास की परिकल्पना तैयार होगी। उन्होंने कहा कि संभागस्तरीय इस कार्यशाला में निश्चित रूप से अच्छे सुझाव आएंगें जिससे प्रभावी विजन डॉक्यूमेंट तैयार होगा।

आईजी  अंकित गर्ग ने इस अवसर पर कहा कि अमृतकाल विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने राज्य के सभी संभागों में संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें पुलिस की भूमिका कानून व्यवस्था को बेहतर रूप में लागू करने की है। बदलते परिवेश के साथ पुलिस भी नई परिस्थितियों के अनुरूप शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखने का प्रयास करेगी। कलेक्टर विलास भोसकर ने इस अवसर पर कहा कि वर्ष 1947 में हमें आज़ादी मिली और अब 2047 में जब आजादी को 100 साल पूरे होंगे, हम देश को नई उन्नति की ओर ले जायेंगे। आज इस संवाद कार्यक्रम में इसी विषय पर चर्चा की जाएगी कि हमारा देश और प्रदेश कैसा होगा, इस नवनिर्माण में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र के नेतृत्व और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।
कार्यक्रम में संभाग के सभी जिलों से आए युवा, किसान, महिला, बुजुर्ग और प्रबुद्धजनों ने परिचर्चा में शामिल होकर विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ को लेकर अपने सुझाव दिए। कृषक श्रेणी में सरगुजा जिले के प्रगतिशील पशुपालक  अंचल जायसवाल, सूरजपुर जिले के  जुगमुनिया राजवाड़े, कोरिया जिले के  बालेश्वर, युवा श्रेणी में सरगुजा जिले की शा.कन्या हा.से.विद्यालय की कक्षा 11वीं की छात्रा दिव्या राजवाड़े, महिला श्रेणी में सरगुजा जिले की जसिन्ता बखला, कोरिया जिले की हीना खान, प्रबुद्धजन श्रेणी में सरगुजा जिले से  आलोक दुबे, सूरजपुर जिले से  नसीम खान, कोरिया जिले से  राम प्रताप सिंह मरावी ने अपने सुझाव साझा किए।

इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक  योगेश पटेल, जिला पंचायत सीईओ  नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त  प्रकाश सिंह राजपूत, नीति आयोग से सदस्य सचिव शएम अनूप कुमार श्रीवास्तव, संयुक्त संचालक डॉ नीतू गरोड़िया, कन्सलटेंट जसलीन तुर्क, सम्भव,  मोरध्वज, सरगुजा सम्भाग के समस्त जिलों के अधिकारी-कर्मचारी तथा प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!