सूरजपुर: राज्य सरकार ने जिले को 27,839 नए पक्के मकानों के निर्माण का लक्ष्य प्रदान किया है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को हितग्राहियों के खातों में 40,000 रुपये प्रति व्यक्ति की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे। इस कदम से जिले में आवासीय विकास को बढ़ावा मिलेगा और ग्रामीण इलाकों में रहने वालों को बेहतर आवासीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

ज्ञात हो, कि पंचायत एवम् ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) शासन की प्राथमिकता की योजना है। वित्त विभाग द्वारा हाल ही में इसके लिए आवश्यक धनराशि पंचायत विभाग को जारी कर दिए है। इससे प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के आधार पर तैयार सूची में से शेष बचे सभी पात्र परिवारों को तथा 2018 में तैयार किए गए आवास प्लस की सूची से 15-20% लाभार्थियों को लक्ष्य में सम्मिलित किया गया है। कलेक्टर रोहित व्यास के निर्देश एवम् सीईओ जिला पंचायत  कमलेश नंदिनी साहू के मार्गदर्शन में राज्य से प्राप्त 27839 हितग्राहियों के आवासों की स्वीकृति करने का कार्य जोरों पर है।

विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार, 19309 हितग्राहियों के प्रशासकीय स्वीकृति का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष हितग्राहियों के स्वीकृति करने का कार्य अनवरत जारी है।
हितग्राहियों से अपील है कि जैसे ही प्रथम किस्त की राशि आपके खाते में आती है तत्काल अपना खाता चेक करें तथा आवास निर्माण कार्य को प्रारंभ कर दें, ताकि अविलंब आपको द्वितीय किस्त 60,000 रूपये प्राप्त हो सकें।
आवास स्वीकृति अथवा आगामी किस्तों की प्राप्ति हेतु किसी प्रकार की राशि नहीं लगती है अगर कोई मांग करता है तो आप तत्काल जनपद/जिला पंचायत में शिकायत कर सकते है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!