अंबिकेश गुप्ता

कुसमी:  छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन की ब्लाक इकाई कुसमी ने मंगलवार को विकास खंड शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा, जिसमें माह अगस्त 2024 का वेतन अविलंब जारी करने की मांग की गई है। इस ज्ञापन में शिक्षकों ने यह स्पष्ट किया है कि सेवानिवृत्त शिक्षकों के प्रकरणों के निपटारे में देरी के चलते ओपीएस और ईव्हीएस प्रकरणों की वजह से जिले के कुसमी विकास खंड में शिक्षकों का वेतन प्रतिबंधित कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष परमेश्वर मिश्रा के नेतृत्व में दर्जनों शिक्षकों ने इस ज्ञापन के माध्यम से विभाग के समक्ष अपनी चिंताओं को व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त शिक्षकों के प्रकरणों के समाधान में देरी का असर पूरे जिले में शिक्षकों के वेतन पर पड़ रहा है। यह स्थिति न केवल अनुचित है, बल्कि शिक्षकों के लिए आर्थिक संकट भी पैदा कर रही है, जिनमें से कई भवन निर्माण या व्यक्तिगत ऋण के तहत भारी आर्थिक बोझ का सामना कर रहे हैं।

ज्ञापन में यह भी चेतावनी दी गई है कि यदि जल्द ही वेतन जारी नहीं किया गया, तो विकासखंड के सभी शिक्षक विरोध प्रदर्शन करेंगे और इसका पूरा जिम्मेदार संबंधित विभाग को ठहराया जाएगा। ज्ञापन की प्रतिलिपि बलरामपुर के कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी को भी भेजी गई है।

शिक्षकों ने अपने वेतन की तत्काल भुगतान की मांग करते हुए कहा है कि यदि यह मामला जल्द ही नहीं सुलझाया गया, तो उन्हें मजबूर होकर आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!