अंबिकापुर/सीतापुर: सरगुजा जिले में तीन महीने से लापता एक राजमिस्त्री का शव मैनपाट में पानी की टंकी के नीचे दबा मिला है। पुलिस ने शुक्रवार को टंकी को ढहाकर जेसीबी से खुदाई कर शव बरामद किया। मामला सीतापुर थाना क्षेत्र का है, जहां राजमिस्त्री संदीप की लापता होने की रिपोर्ट उसकी पत्नी द्वारा दर्ज कराई गई थी।

दरअसल उलकिया गांव में हाई स्कूल भवन निर्माण स्थल से तीन महीने पहले लापता हुए राजमिस्त्री संदीप लकड़ा का शव बरामद कर लिया गया है। शव मैनपाट के पास लुरैना इलाके में एक पानी टंकी की नींव में दबा हुआ मिला। पुलिस ने शुक्रवार को जेसीबी से खुदाई कर शव को बाहर निकाला, जिससे इस दर्दनाक घटना का खुलासा हुआ। इस मामले की शुरुआत 7 जून को हुई थी, जब निर्माण स्थल से छड़, सीमेंट और अन्य सामग्री चोरी होने के बाद ठेकेदार अभिषेक पांडेय और उसके सहयोगियों ने संदीप पर चोरी का शक जताते हुए उसे जबरन उठा लिया था। इसके बाद संदीप गायब हो गया। 16 जून को उसकी पत्नी द्वारा गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई, जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की।

इस मामले में मोबाइल लोकेशन ट्रैकिंग से मामला और जटिल हो गया, क्योंकि संदीप का फोन गुजरात, गोवा और मुंबई में एक्टिव हुआ था। हालांकि, अगस्त में सर्व आदिवासी समाज ने संदीप की हत्या की आशंका जताई और कार्रवाई की मांग की। इसके बाद पुलिस ने ठेकेदार अभिषेक पांडेय और उसके साथियों पर अपहरण, मारपीट और आदिवासी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया।

जांच के दौरान पुलिस ने ठेकेदार प्रत्युश पांडेय और उसके तीन सहयोगियों को हिरासत में लिया। पूछताछ में उन्होंने खुलासा किया कि चोरी के शक में उन्होंने संदीप की बेरहमी से पिटाई की थी, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना को छिपाने के लिए शव को 50 किलोमीटर दूर लुरैना में पानी टंकी के फाउंडेशन में दफन कर दिया गया।गुरुवार को पुलिस संदेहियों को लेकर घटनास्थल पहुंची, जहां संदीप के शव की तलाश शुरू की गई। शुक्रवार को जेसीबी से खुदाई करने पर 15 फीट नीचे दबा हुआ शव बरामद किया गया। शव की शिनाख्त उसके कपड़ों से की गई, जिससे परिजनों की उम्मीदें टूट गईं।घटना के बाद क्षेत्र में तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सरगुजा एसपी योगेश पटेल ने बताया कि मामले में अब तक 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि ठेकेदार अभिषेक पांडेय समेत दो अन्य आरोपी अभी भी फरार हैं।

विधायक रामकुमार टोप्पो ने कहा की यह घटना निंदनीय है मामले में शामिल सभी पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी घटना को अंजाम देने वाले फ़रार आरोपी भी जल्द पुलिस के गिरफ्त में होंगे कुछ लोग इस घटना को राजनीति का रूप देना चाहते है पर में अपने क्षेत्र के लोगों के साथ हूं।और मैं उनके इस लड़ाई में पहली पंती में खडा हूं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!