[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली, एजेंसी। 2024 के आम चुनाव से पहले कांग्रेस को नए सिरे से एकजुट करने और नई रणनीति बनाने के मकसद से पार्टी ने 13 मई से उदयपुर (राजस्थान) में प्रस्तावित तीन दिवसीय चिंतन शिविर के लिए कमेटियों का एलान कर दिया है। फिलहाल राजनीतिक, सामाजिक सहित अलग-अलग मुद्दों को लेकर कुल छह कमेटियों का गठन किया गया है। इन कमेटियों में पार्टी के उन असंतुष्ट नेताओं को भी जगह दी गई है जो आए दिन पार्टी के आंतरिक हालात पर सवाल खड़े करते रहे हैं।
असंतुष्ट नेताओं को साथ लेकर बढ़ेगी कांग्रेस
इनमें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी जैसे प्रमुख नेता शामिल हैं। चिंतन शिविर में देशभर से पार्टी के करीब 400 कार्यकर्ताओं और नेताओं को आमंत्रित किया गया है। पार्टी के इस कदम से साफ है कि वह असंतुष्ट नेताओं को साथ लेकर ही आगे बढ़ेगी। जिन अहम मुद्दों को लेकर कमेटियां गठित की गई हैं उनमें राजनीतिक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, आर्थिक, किसान व खेती-बाड़ी, संगठन और युवा और सशक्तीकरण शामिल हैं। सभी कमेटियों में आठ से 10 लोगों को शामिल किया गया है।
दिग्‍गजों को जिम्‍मेदारी
इनमें राजनीतिक कमेटी का संयोजक मल्लिकार्जुन खड़गे को बनाया गया है और इसमें गुलाम नबी आजाद, शशि थरूर व गौरव गोगोई आदि को शामिल किया गया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता से जुड़ी कमेटी का संयोजक सलमान खुर्शीद को बनाया गया है। इसमें मीरा कुमार, कुमारी सैलजा और दिग्विजय सिंह आदि शामिल हैं। आर्थिक मामलों की कमेटी का संयोजक पी. चिदंबरम को और संगठन से जुड़ी कमेटी का संयोजक मुकुल वासनिक को बनाया गया है।
13 मई से 15 मई तक चलेगा चिंतन शिविर
इनमें अजय माकन, तारिक अनवर, रणदीप सिंह सुरजेवाला और अधीर रंजन आदि को रखा गया है। कृषि और किसानों से जुड़ी कमेटी का संयोजक भूपिन्दर सिंह हुड्डा को बनाया गया है, इस कमेटी में छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव को भी रखा गया है। युवा और सशक्तीकरण से जुड़ी कमेटी का संयोजक अमरिंदर सिंह वाडिग को बनाया गया है। मालूम हो कि कांग्रेस का उदयपुर में प्रस्तावित यह चिंतन शिविर 13 मई से 15 मई तक चलेगा।
गठित होगा अधिकार प्राप्त कार्रवाई समूह
2024 के आम चुनाव को लेकर कांग्रेस काफी गंभीर है। यही वजह है कि उसने अभी से हर स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। संगठन और मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों को परखने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से गठित आठ सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट मिलने के बाद पार्टी अध्यक्ष ने तुरंत 2024 के चुनाव को लेकर एक अधिकार प्राप्त कार्रवाई समूह गठित करने का एलान किया है। इसका स्वरूप क्या होगा अभी यह साफ नहीं है, लेकिन पार्टी ने जल्द ही इसके गठन की बात कही है।
प्रशांत किशोर को अहम भूमिका
पार्टी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्रकारों से चर्चा में यह जानकारी साझा की और बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से गठित आठ सदस्यीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। माना जा रहा है कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के फार्मूले का अध्ययन करने के लिए इस कमेटी का गठन किया गया था। ऐसे में अधिकार प्राप्त कार्रवाई समूह में प्रशांत किशोर को अहम भूमिका में रखा जा सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!