बलरामपुर। बलरामपुर जिले के राजपुर क्षेत्र में अफ़सर के निर्देश का अनदेखा करते हुए धड़ल्ले से जारी है रेत के अवैध खनन और परिवहन। अवैध खनन और परिवहन से राजस्व विभाग को लाखों रुपए का नुकसान पहुच रहा है।

अफ़सर ने खनिज विभाग के अधिकारी औऱ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से जिले में खनिज के अवैध खनन को रोकने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए खनन करने वालों पर कड़ाई से कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार राज्य में 10 जून से 15 अक्टूबर तक रेत के खनन पर रोक लगा दी गई है। अफसर ने खनिज विभाग के अधिकारियों और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजपुर, रामानुजगंज एवं वाड्रफनगर को क्षेत्र में रेत के उत्खनन करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। अफ़सर के निर्देशों का अनदेखा करते हुए राजपुर के गोपालपुर महान नदी, कर्रा, जिगड़ी महान नदी, बासेन महान नदी, धंधापुर महान नदी, नरसिंहपुर महान नदी से खुलेआम अवैध रूप से रेत के खनन और परिवहन जोरों से जारी है। प्रतिदिन दिन दहाड़ें 80 से 100  ट्रैक्टर व 407 ट्रक, जेसीबी मशीन से रेत खनन कर अवैध परिवहन किया जा रहा है। रेत खनन और परिवहन करने वालों के पास न तो पीट पास हैं औऱ न ही ग्राम पंचायत से एनओसी प्राप्त हैं। इसके बाद भी रेत माफियाओं द्वारा प्रशासन को चुनौती देते हुए बेखौफ रेत के अवैध खनन और परिवहन किया जा रहा है। प्रशासन ने मौके पर प्रतिबंधित बोर्ड भी लगाया गया था उसे भी रेत माफियाओं ने उखाड़कर फेक दिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!