[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

कुंदन गुप्ता
कुसमी।
विश्व कोरोना की तीसरी महामारी से जूझ रहा है तो वहीं भारत में भी इस वायरस के संक्रमण से काफी तेजी से फैल रहा है। प्रदेश में कोरोना के संक्रमित मरीजों में संख्या में लगातार इंजाफा हो रहा है। जिला एवं विकासखंड में कोरोना वायरस की संक्रमण को रोकने में जिला प्रशासन व विकासखंड के अधिकारियों ने पूरी ताकत झोंक दि है। जिससे ग्रामीणों को वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके। प्रशासन की इस मुहिम में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान महिला समूह ने काफी सहयोग प्रदान कर रही है। महिला समूह द्वारा गाँव-गाँव जाकर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। 


कोरोना महामारी से बचाव के लिए ग्राम स्तर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान द्वारा गठित महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों द्वारा ग्रामीण जनों में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक करने से जैसे सोशल डिस्टेंस बनाए रखें, मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग करने के तरीके के बारे में बताया जा रहा है। समूह की महिलाएं गली-मोहल्ले एवं गाँवों में दीवाल लेखन भी करते हुए लोगों को जागरुक करने का प्रयास कर रहे हैं। जिससे ग्रामीणों में भी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है। कुसमी विकासखंड में समूह की महिलाएँ वर्तमान परिस्थितियों एवं आवश्यकताओं के अनुरूप निःस्वार्थ भाव से काम कर रही है। 

बलरामपुर कलेक्टर के निर्देशानुसार कोरोना से बचाव हेतु कोरोना गाईडलाइन का पालन करने, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग करने हेतु विकासखंड के विभिन्न ग्राम पंचायतों में आजीविका मिशन बिहान समूह की दीदीयों के द्वारा प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ग्राम पंचायत के सचिवों को ग्रामों में मुनादी करने सहयोग के लिए निर्देशित किया गया है।
रणवीर सायं, सीईओ जपं कुसमी।  

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!