नई दिल्ली। भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) ने इंडिगो के विमान का इमरजेंसी गेट खोल दिया था। इस मामले में बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि तेजस्वी सूर्या ने खुद उस घटना की रिपोर्ट की। उन्होंने पिछले महीने हुई अपनी गलती के लिए माफी मांगी थी।

घटना 10 दिसंबर 2022 को चेन्नई एयरपोर्ट पर हुई थी। बेंगलुरु दक्षिण सीट से भाजपा सांसद सूर्या ने प्लेन का इमरजेंसी गेट खोल दिया था। मामला सामने आने के बाद कांग्रेस के नेताओं ने तेजस्वी सूर्या की आलोचना की। मंगलवार को इंडिगो ने कहा कि एक यात्री ने चेन्नई हवाई अड्डे पर विमान में सवार होने के बाद गलती से इमरजेंसी गेट खोल दिया था। इंडिगो ने यह नहीं बताया था कि वह यात्री कौन था।
इसके बारे में पूछे जाने पर सिंधिया ने कहा, “घटना उस वक्त हुई जब विमान जमीन पर था। तेजस्वी ने खुद उस घटना की रिपोर्ट की थी। इसके बाद पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया गया था। DGCA ने खुद जांच की और पुष्टि की। सभी जांचें होने के बाद विमान ने उड़ान भरी थी। उन्होंने खुद माफी मांगी है।”


गौरतलब है कि मंगलवार को इंडिगो ने कहा था कि 10 दिसंबर 2022 को चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जाने वाली फ्लाइट 6E 7339 में यात्रा कर रहे एक यात्री ने बोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान गलती से इमरजेंसी गेट खोल दिया। यात्री ने तुरंत अपनी गलती के लिए माफी मांगी। एसओपी (Standard Operating Procedures) के अनुसार विमान को अनिवार्य जांच से गुजरना पड़ा। इसके चलते विमान के उड़ान भरने में देरी हुई।

विमानन नियामक डीजीसीए के एक सीनियर अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि घटना की विधिवत सूचना दी गई थी। सुरक्षा से समझौता नहीं किया गया था। यात्री ने गलती से दाहिने हाथ का आपातकालीन गेट खोल दिया था। उस वक्त विमान जमीन पर था। चालक दल ने इस घटना पर ध्यान दिया। उड़ान भरने से पहले विमान के गेट को फिर से लगाया गया और दबाव की जांच की गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!