[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

बलरामपुर। शासन के मंशानुरूप कोरोना से बचाव हेतु जिले में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य द्रुत गति से संचालित है। प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाकर कोरोना से बचाव का सुरक्षा चक्र बनाने के लिए व्यापक स्तर पर टीकाकरण जारी है साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है। किन्तु जिले में वैक्सीनेशन के प्रगति की बात करें तो लक्ष्य के विपरीत जिले की बड़ी आबादी को कोविड का टीका नहीं लगा है। विशेषज्ञों द्वारा जताई जा रही आशंकाओं के अनुरूप कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं के दृष्टिगत प्रशासन शत्-प्रतिशत वैक्सीनेशन शीघ्र पूर्ण करना चाहता है। इसी उद्देश्य के साथ जिला प्रशासन ने 27 नवम्बर 2021 को कोविड महाअभियान के माध्यम से जिले के 1 लाख से अधिक लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

महाअभियान के अंतर्गत टीकाकरण टीम नगरीय निकाय से लेकर सुदूर वनांचलों तक लोगों को टीका लगाने के लिए विशेष अभियान के तहत् गांव, मोहल्ले, पारा, टोले तक पहुंचेगी। प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए वृहद व सूक्ष्म स्तर पर कार्य योजना तैयार कर ली गई है। जिले का पूरा प्रशासनिक अमला 1 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाने का संकल्प को लेकर अपने-अपने हिस्से की जिम्मेदारी का निर्वहन करेगी। वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए लोगों को जागरूक करने तथा कोविड टीके से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रशासन की टीम डोर-टू-डोर पहुंच रही है। पूरे प्रशासनिक अमले के साथ-साथ स्कूली बच्चे भी नारे व स्लोगन के माध्यम से जनसमुदाय को बता रहे हैं कि कोरोना टीके का कोई भी दुष्परिणाम नहीं है, आप इसे जरूर लगवाएं। लोगों को जागरूक करने क्रम में स्थानीय भाषा व बोली में भी कोरोना टीका के फायदे से अवगत कराया जा रहा है। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने भी जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों को भी कोरोना टीका नहीं लगा है, वे 27 नवम्बर को नजदीकी टीकाकरण केन्द्र जाकर टीका अवश्य लगवाएं तथा जिन लोगों को कोविड के टीके की पहली डोज लग चुकी है तथा उनके दूसरे डोज लगने की तय तिथि पूर्ण हो चुकी है तो वे भी इस महाअभियान में शामिल होकर टीका जरूर लगवाएं। टीके की एक डोज आधी सुरक्षा जैसी है, इसलिए दोनों डोज जरूरी है ताकि कोविड से पूर्ण रूप से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है। किसी भी भ्रम अथवा तथ्यहीन खबरों को बढ़ावा न दें तथा अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवायें।

बलरामपुर जिले में 67 प्रतिशत लोगों को पहला तथा 44 प्रतिशत लोगों को लगा दूसरा डोज
बलरामपुर जिले में अब तक हुए कोविड वैक्सीनेशन में 67.24 प्रतिशत लोगों को पहला तथा 44.32 प्रतिशत् लोगों को दूसरा डोज लग चुका है। वहीं संख्या की बात करें तो 4 लाख 25 हजार 316 लोगों को पहला तथा 1 लाख 88 हजार 940 लोगों को कोविड का दूसरा डोज लग चुका है। जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य के विपरीत टीकाकरण का कव्हरेज कम है जिसे देखते हुए प्रशासन ने 27 नवम्बर को 1 लाख से अधिक जिलेवासियों को टीके लगावाने के लिए महाअभियान चलाएगी। कोविड वैक्सीनेशन के लिए चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान, 27 नवम्बर को वैक्सीनेशन महाअभियान में लोगों को टीका लगाने के लिए कर रहे हैं प्रेरित कोविड वैक्सीनेशन से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने तथा आमजनों का शत्-प्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा वृहद स्तर पर जनजागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 27 नवम्बर को आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए स्थानीय भाषा में मुनादी के साथ-साथ प्रशासन के लोग घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन की जानकारी दे रहे हैं। वैक्सीनेशन से होने वाले लाभ तथा प्रक्रिया के बारे में लोगों को समझाने के साथ-साथ उनके भय व डर को दूर किया जा रहा है। ’टीकाकरण ही सुरक्षा एवं बचाव’ के संदेश के साथ टीकाकरण दल ग्राम, पारा, मोहल्ले तक लोगों के शत्-प्रतिशत् टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य कर रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!