बलरामपुर: कलेक्टर विजय दयाराम के. ने समय-सीमा की बैठक में शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, ई-समाधान में विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय अवधी में उक्त प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय मुख्य समारोह के गरिमामय आयोजन के लिये अधिकारियों को दायित्व सौंपते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा करते हुए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, स्वीकृति के विरूद्ध निर्मित गौठान, गोबर के सक्रिय विक्रेताओं, गोमूत्र खरीदी की जानकारी ली। उन्होंने स्वीकृत गौठानों के निर्माण कार्य पूर्ण करने तथा निर्मित हो चुके गौठानों में गोबर खरीदी शीघ्र प्रारंभ करने को कहा। कलेक्टर ने गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट के उठाव कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कृषि, उद्यान विभाग के अधिकारियों को रबी फसल हेतु निर्धारित लक्ष्य के अनुसार खाद का उठाव करने के निर्देश दिये। उन्होंने रागी फसल बुआई कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपलब्ध बीज की जानकारी ली। कलेक्टर ने धन्वन्तरि जेनरिक मेडिकल स्टोर, सी-मार्ट, और राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के संबंध में जानकारी लेते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूर्ण करने को कहा। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत खाता सत्यापन, लंबित भुगतानों की जानकारी लेते हुए शीघ्र भुगतान करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।

कलेक्टर श दयाराम के. ने पशुधन विकास विभाग के अधिकारी से पशुओं को लगने वाले एलएसडी और एफएमडी टीकाकरण की संख्यात्मक जानकारी ली। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एनपीए खातों के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को शीघ्र राशि जमा कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र के कुल प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली तथा आवेदन पत्र पूर्ण नहीं होने की वजह से निरस्त हुए आवेदनों को पुनः खामियों की पूर्ति कर प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी से क्षय रोग सघन सर्वे कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य योजना बनाकर शीघ्र पूर्ण करने को कहा तथा आयुष्मान भारत योजना के कार्य की प्रगति की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के ओपीडी काउन्टर पर एक-एक कर्मचारियों की नियुक्त कर अधिक से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्वामित्व योजना के प्रचार-प्रसार के लिये शिविर का आयोजन करने को कहा, और योजना से अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को लाभान्वित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।

इस बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेना जमील, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर (प्रशिक्षु) राजीव जेम्स कुजूर, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहे

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!