[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

बेंगलुरु, आइएएनएस एजेंसी। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिसर में 108 फीट ऊंची केंपे गौड़ा की प्रतिमा (Kempe Gowda statue) का निर्माण कार्य तेज हो गया है। इस प्रतिमा के लिए 4000 किलो की तलवार लाई गई है। यह प्रतिमा 23 एकड़ में फैले हेरिटेज पार्क में निर्मित हो रही है। हवाई अड्डा परिसर में स्थित पार्क को केंपे गौड़ा का नाम देने के बाद विकसित किया जा रहा है। प्रतिमा को हवाई अड्डा के प्रमुख आकर्षण के रूप में पेश करने की योजना है।
दिल्ली से बेंगलुरु पहुंची तलवार
बेंगलुरु आने-जाने वाले यात्री वास्तुशिल्प चमत्कार के गवाह बनेंगे। नई दिल्ली से एक विशेष ट्रक से तलवार सोमवार को बेंगलुरु पहुंची। उच्च शिक्षा मंत्री सीएन अश्वनाथ नारायण ने तलवार का स्वागत किया और उसके पूजन कार्यक्रम में भी भाग लिया।85 करोड़ रुपये की लागत से कैंपे गौड़ा की प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है। पद्मविभूषण से सम्मानित नोएडा के वास्तुकार आरडब्ल्यू सुतार इस प्रतिमा का निर्माण कर रहे हैं।कौन थे केंपे गौड़ा नादप्रभु हिरिया
केंपे गौड़ा विजयनगर साम्राज्य के एक शासक थे। उन्होंने 1537 में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु शहर को बसाया था। अपने समय के सुशिक्षित और सफल शासक रहे केंपे गौड़ा को सामाजिक सुधारों और बेंगलुरु में मंदिरों और जलाशयों के निर्माण के लिए भी जाना जाता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!