[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

छत्तीसगढ़। हमारे मुंह में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। कुछ हेल्दी तो कुछ अनहेल्दी। अनहेल्दी यानी खराब बैक्टीरिया मुंह में एसिड बनाते हैं और दांतों के एनामेल को खराब करने लगते हैं। जिसकी वजह से दांतों में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं, जिसे कैविटी के नाम से जाना जाता है। 

कैविटी लगने की वजह

जब भी हम कुछ खाते हैं या पीते हैं, तो उसके कुछ कण हमारे दांतों के बीच रह जाते हैं। और जब दांतों की सफाई नहीं की होती मतलब खाने के पानी कुल्ला नहीं किया जाता तो ये बैक्टीरिया खानपान में मौजूद शुगर से एसिड बनाने का काम करते हैं। जो पीले रंग की परत के रूप में दांतों पर जमा होने लगता है, जो कैविटी है। 

कैविटी से बचाने के घरेलू उपाय

1. नारियल तेल से करें कुल्ला

एक चम्मच नारियल तेल को मुंह में डालकर अच्छी तरह से 5-7 मिनट तक उसे पूरे मुंह में घुमाएं। इसके बाद इसे थूक दें। कुछ सेकेंड बाद ब्रश कर लें और जीभ को भी साफ करें। इसे दिन में एक बार जरूर करें। 

2. हल्दी पाउडर का इस्तेमाल

दांतों और मूसड़ों पर उंगलियों की सहायता से हल्दी पाउडर रगड़े। 10-15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी से कुल्ला करना है। इसे भी रोजाना करने की कोशिश करें।

3. नीम की लकड़ी से उपाय

नीम की टहनी के ऊपरी हिस्से को चबाकर थोड़ा मुलायम कर लें। फिर उसे 10 मिनट तक अच्छी तरह दांंतों पर मलें। इससे दांतों के बीच फंसी गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाती है उसके बाद पानी से कुल्ला कर लें। 

4. लौंग की लें मदद

रूई का एक टुकड़ा लेकर उस पर दो से तीन बूंद लौंग का तेल डालें और इस तेल को दांतों में कैविटी वाली जगह लगाएं।

इस उपाय को रात में करना ज्यादा प्रभावी होता है जिससे तेल रात भर दांतों में लगा रहे और अपना प्रभाव दिखा सके। वैसे इसे आप कभी भी कर सकते हैं। लौंग के तेल को दांतों में लगाकर 10 मिनट छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

5. लहसुन चबाना

कैविटी दूर करने के लिए लहसुन की कलियां चबाना भी कारगर उपाय है। इसके अलावा आप इसका पेस्ट बनाकर, दांतों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ब्रश कर लें। जिससे बदबू दूर हो जाएगी। दिन में एक बार इसे करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!