[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली, आईएएनएस। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि चीन में टेस्ला का निर्माण और भारत में बिक्री हम सभी के लिए एक पचने योग्य नहीं है, क्योंकि एलन मस्क देश में अपनी इलेक्ट्रिक कार बेचने के लिए कर छूट की मांग कर रहे हैं। एक मीडिया साक्षात्कार में, गडकरी ने कहा कि वह ‘तीन-चार दिन पहले’ टेस्ला की भारतीय शाखा के प्रमुख से मिले थे। गडकरी ने न्यूज 18 को बताया, “मैंने उन्हें समझाने की कोशिश की है। आखिरकार फैसला (देश में निर्माण के लिए) उन्हीं पर निर्भर है।”इस बात पर जोर देते हुए कि सड़कों पर टेस्ला कारों को उतारने के लिए मस्क को पहले यहां निर्माण करना होगा, मंत्री ने कहा कि अब उनकी (मस्क की) रुचि चीन में टेस्ला कार का निर्माण करने और इसे भारत में बेचने की है। तो, यदि आप यहां से शुरू करते हैं, तो आपका स्वागत है, कोई समस्या नहीं है। लेकिन चीन में निर्माण और भारत में बिक्री हम सभी के लिए ये पचाने योग्य नहीं है।
टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों पर सीमा शुल्क में कटौती की मांग के बारे में पूछे जाने पर गडकरी ने कहा कि देश एक ऑटोमोबाइल कंपनी को खुश नहीं कर सकता। उन्होंने विस्तार से बताया, “भारत एक बहुत बड़ा बाजार है। हमारे पास दुनिया के सभी ऑटोमोबाइल दिग्गज – बीएमडब्ल्यू, वोल्वो, मर्सिडीज-बेंज, टोयोटा, होंडा, हुंडई – यहां मौजूद हैं। अगर हम एक कंपनी को एक लाभ देते हैं, तो हमें वह लाभ अन्य कंपनियों को भी देना होगा। यही व्यावहारिक समस्या है।”मस्क ने हाल ही में ट्वीट किया था कि उन्हें भारत में अपने उत्पादों को जारी करने के लिए सरकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने पोस्ट किया था, “सरकार के साथ चुनौतियों के कारण टेस्ला अभी तक भारत में नहीं है”।
टेस्ला ने बेंगलुरु में अपना कार्यालय टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के रूप में पंजीकृत किया है और तीन निदेशकों को नामित किया है। फर्म 15 लाख रुपये की अधिकृत पूंजी और 1 लाख रुपये की चुकता पूंजी के साथ पंजीकृत है। इस हफ्ते की शुरूआत में, सरकार ने अपने उत्पादों को बेचने के लिए भारतीय बाजार का उपयोग करने के लिए टैक्स ब्रेक की मांग करने के टेस्ला के व्यापार प्रथाओं पर सवाल उठाया था, लेकिन वह देश में विनिर्माण सुविधाएं स्थापित नहीं करना चाहते थे जिससे हजारों नौकरियां पैदा हो सकें।
उद्योग मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने एक सवाल के जवाब में लोकसभा को बताया, “हम उक्त कंपनी को सब्सिडी या करों में छूट नहीं दे सकते क्योंकि वे यहां अपना विनिर्माण और अन्य संचालन आधार स्थापित नहीं करना चाहते हैं। हमें ऐसी कंपनी का समर्थन क्यों करना चाहिए जो चीन में रोजगार पैदा करती है और हमारे बाजारों से लाभ कमाती है।”
गुर्जर ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री का ऐसी सभी विदेशी कंपनियों के लिए एक विजन है, अगर आप अपने उत्पाद को हमारे देश में बेचना चाहते हैं, तो उनका निर्माण यहीं करें।”
मंत्री ने सदन को सूचित किया कि टेस्ला ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सरकार की किसी भी योजना में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। भारी उद्योग मंत्रालय के अनुसार, सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक/हाइब्रिड वाहनों (ईवी) को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए 2015 में भारत में (हाइब्रिड और) इलेक्ट्रिक वाहन (फेम इंडिया) योजना के तेजी से अपनाने और विनिर्माण के लिए एक योजना तैयार की है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!