हेल्थ: ज्यादातर लोग आलू को इसके छिलके सहित नहीं खाते हैं। इसकी एक वजह है गंदगी और दूसरा स्वाद। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि सेहत के लिहाज से आलू का छिलके सहित सेवन काफी फायदेमंद है। इसकी कई वजह है लेकिन जिसमें से एक है आलू के छिलके में मिलने वाले विटामिन और न्यूट्रिएंट्स। आलू का छिलका पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही आलू के छिलके में आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं। साथ ही इन विभिन्न फायदे के साथ आलू के छिलके का सेवन फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

आलू छिलके सहित खाने के फायदे-

1. लो बीपी की समस्या में

आलू की त्वचा पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। जब शरीर में पोटेशियम नहीं होता है, तो ये आपके शरीर में अतिरिक्त सोडियम को बरकरार रखता है और ये हाई बीपी का कारण बनता है। ऐसे में आलू के छिलके का पोटेशियम इस कमी को दूर करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

2. खराब डाइजेशन में

पाचन क्रिया का धीमा होना खराब डाइजेशन का कारण बन सकता है। ऐसे में छिलके सहित आलू का सेवन काफी कारगर हो सकता है। ये छिलके पेट में रफेज और फाइबर का काम कर सकते हैं जो कि आसानी से नहीं पचते हैं और पाचन तंत्र को तेज करने में मदद करते हैं। इस तरह ये हमारी डाइजेशन को प्रभावित कर सकते हैं।

3. विटामिन बी 6 कमी में

आलू के छिलके में कौन सी विटामिन होती है, तो बता दें कि विटामिन बी 6 कमी में छिलके सहित आलू का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी 6 कमी से स्किन रैशेज और होंठ फटने की समस्या हो सकती है। ऐसे में छिलके सहित आलू का सेवन इस समस्या से बचाव में मदद कर सकता है।

4. मोटापा कम करने में

मोटापा कम करने में आलू छिलके सहित खाना मददगार हो सकता है। दरअसल, ये पेट के मेटाबोलिक गतिविधियों और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है जिससे मोटापा के मरीजों को खास फायदा मिलता है। इस दौरान कोशिश करें कि आलू को ठंडा करके तब छिलके सहित इसका सेवन करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!