[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्‍ली,एजेंसी। देश के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष यानी सीडीएस जनरल बिपिन रावत को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का एमआई-17वीएच हेलीकाप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के नजदीक क्रैश हो गया। हेलीकाप्टर में जनरल बिपिन रावत की पत्‍नी मधुलिका समेत कुल 14 लोग सवार थे। भारतीय वायुसेना ने बताया कि हादसे में जनरल रावत और उनकी पत्‍नी समेत कुल 13 लोगों की मौत हो गई है। सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दिग्‍गज हस्तियों ने शोक संवेदना प्रकट की है। जानें किसने क्‍या कहा…
पीएम मोदी ने सच्‍चा देशभक्त बताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- मैं इस हादसे से व्‍यथित हूं जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। जनरल बिपिन रावत ने पूरी लगन से भारत की सेवा की। वह एक सच्चे देशभक्त और एक उत्कृष्ट योद्धा थे। उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र के आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया। सामरिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण थे। उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है। ओम शांति…
देश ने खोए वीर सपूत : राष्‍ट्रपति
राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं। आज देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता से परिपूर्ण थी। उसके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। हादसे में जान गंवाने वाले सभी योद्धाओं को श्रद्धांजलि। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।
देश के लिए एक अपूरणीय क्षति : रक्षा मंत्री
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तमिलनाडु में हेलीकाप्टर हादसे में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से बहुत दुखी हूं। उनका असामयिक निधन हमारे सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है। जनरल रावत ने असाधारण साहस और लगन से देश की सेवा की थी। पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के रूप में उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों की संयुक्तता की योजना तैयार की थी।
देश के लिए एक बहुत दुखद दिन : शाह 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज देश के लिए एक बहुत ही दुखद दिन है क्योंकि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक दुर्घटना में खो दिया है। वह देश के सबसे बहादुर योद्धाओं में शुमार थे,जिन्होंने अत्यंत भक्ति के साथ मातृभूमि की सेवा की है। उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। मैं श्रीमती मधुलिका रावत और सशस्त्र बलों के 11 अन्य जवानों के आसमयिक निधन पर भी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।
राष्ट्र को बहुत बड़ी क्षति : नड्डा
भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ। यह राष्ट्र को बहुत बड़ी क्षति है। मैं जनरल रावत को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सलाम करता हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।
दुख की घड़ी में भारत एकजुट : राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। यह एक बेहद दुखद हादसा है। इस हादसे में अपनी जान गंवाने वाले अन्य सभी के प्रति भी मेरी हार्दिक संवेदनाएं। इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं सभी पीड़त परिवारों के साथ हैं। इस दुख की घड़ी में भारत एकजुट खड़ा है।
हमने खो दिया एक कुशल योद्धा : लोकसभा अध्‍यक्ष
लोकसभा अध्‍यक्ष ओ‍म बिड़ला ने कहा- तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्‍टर क्रेश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी का निधन बेहद दुखद है। देश ने आज एक कुशल योद्धा, अद्भुत रणनीतिकार और अनुभवी नेतृत्वकर्ता को खो दिया। हादसे में श्रीमती मधुलिका रावत जी तथा सेना के अधिकारियों व जवानों की मृत्यु भी बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। ईश्वर से प्रार्थना है कि असीम पीड़ा की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों को इस आघात को सहन करने की शक्ति दें। ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं परिजनों के साथ हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!