[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

वन विभाग से पहाड़ी कोरवा सहित अन्य बेरोजगारों को मिला रोज़गार 

बलरामपुर। बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पतरापारा, सेवारी व दुप्पी में मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी योजना नरवा के तहत वन विभाग ने करीब एक करोड़ रुपए की लागत से एक  तालाब और दो बांध का निर्माण कराया था। तालाब और बांध से 27 किसान पानी सिंचाई कर करीब 15 हेक्टेयर भूमि पर फसल लगाकर करीब 80 लाख रुपए कमाए। वन विभाग से पहाड़ी कोरवा सहित अन्य बेरोजगारों को रोज़गार मिला।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना नरवा के तहत वन विभाग ने ग्राम पतरापारा के बाघमाड़ा में 2019-20 में तालाब निर्माण कराया था। तालाब से मनीलाल, रामसाय, मोहर साय, अधनु, दुहन, मुन्ना, सुखन, रोहना, गोवर्धन, चंदन, सुखदेव, शिवनाथ। ग्राम सेवारी के पकड़ीखाड़ में 2019-20 में बांध निर्माण कराया था। बांध से कृष्णा, लोहरा, बुलु कुजुर, धनेश्वरी, जगसाय, मुंशी, अर्जुन, सोभनाथ, भौला, ललित कुमार व ग्राम दुप्पी के डेमूडांड़ में 2018-19 में बांध निर्माण कराया था। बांध से धनसाय, रामजन्म, अचंभित, जोखू शामिल है। तीन गांवों के 27 किसानों ने तालाब और बांध से पानी सिंचाई कर करीब 15 हेक्टेयर में फ़सल लगाकर करीब 80 लाख रुपए कमाए है।

वन विभाग से पहाड़ी कोरवा सहित अन्य बेरोजगारों को मिला रोज़गार 


राजपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत गेउर हरीतिमा में  नर्सरी का विकास कार्य में 38 मजदूरों को रोजगार मिला, चिलमा नर्सरी का विकास कार्य में 22 पहाड़ी कोरवाओं को रोज़गार मिला, अलखडीहा गांव में 18 परिवार वालों को मछली पालन रोज़गार मिला। इसी प्रकार वृक्षारोपण में मज़दूरों को रोज़गार मिला। हाथी प्रभावित क्षेत्रों में विशेष निगरानी किया गया जिनमें रेवतपुर, नरसिंहपुर, धंधापुर, गोपालपुर, दुप्पी, मुरका, करवां, लड़कुड़ के ग्रामीणों को हाथी से बचाव के लिए जन चौपाल लगाकर समझाइश दिया गया।

मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना नरवा के तहत सन 2018 से 20 तक एक तालाब और दो बांध निर्माण कराया गया था। तालाब और बांध से तीव गांवों के 27 किसानों ने पानी सिंचाई कर करीब 15 हेक्टेयर में फसल लगाकर करीब 80 लाख रुपए कमाए है। वन विभाग से पहाड़ी कोरवा सहित अन्य बेरोजगारों को  रोज़गार मिला किसानों की चेहरे में खुशी की लहर है।

 अजय तिवारी, वन परिक्षेत्राधिकारी-राजपुर।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!