[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

छत्तीसगढ़।बिलासपुर के सिविल लाइन थाने में पिछले दिनों खुद पर आग लगाने वाले युवक की मौत होने के बाद अब एसपी पारुल माथुर ने टीआई शनिप रात्रे को लाइन अटैच कर दिया है। इसके साथ ही कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने दंडाधिकारी जांच के आदेश देते हुए एसडीएम पुलक भट्टाचार्य को जांच की जिम्मेदारी दी है।चार फरवरी की देर रात 12 बजे मंगला निवासी समीर खान पिता लतीफ खान सिविल लाइन थाने पहुंचा। उसने खुद पर पेट्रोल डाल कर आग लगा ली और दौड़ते हुए सिविल लाइन थाना परिसर में पहुंच गया। धू-धूकर जलते देख युवक को देखकर पुलिसकर्मियों के होश उड़ गए। आनन-फानन में आग बुझाकर उसे इलाज के लिए CIMS में भर्ती कराया गया। उसकी गंभीर हालत को देखते हुए रायपुर रेफर किया गया था। 9 फरवरी को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। गुरुवार को पुलिस सुरक्षा के बीच उसका अंतिम संस्कार किया गया।

एसपी ने की दंडाधिकारी जांच के लिए कलेक्टर से की अनुशंसा
इलाज के दौरान युवक की मौत होने के बाद पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगा है। लिहाजा एसपी पारुल माथुर ने प्रकरण की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए निष्पक्ष जांच के लिए मजिस्ट्रेट जांच के लिए कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर से अनुशंसा की थी। इसके साथ ही जांच होते तक उन्होंने टीआई शनिप रात्रे को लाइन अटैच कर दिया है।

जांच के बिंदु
युवक जहर खाकर CIMS में भर्ती था तो वह कैसे और किन परिस्थतियों में थाने पहुंच गया।
* युवक थाने पहुंचा और खुद पर पेट्रोल डाल कर आग लगाकर थाने परिसर में कैसे घुस गया।
* पुलिस पर भाई सादिक खान ने आरोप लगाया है कि आग लगाने के लिए उकसाया गया है, क्या यह सही है।
* आत्मदाह करने वाले युवक ने थाने में पूर्व में कोई शिकायत की गई थी और उस पर क्या कार्रवाई की गई।
* युवक के खिलाफ पुलिस ने पहले क्या कार्रवाई की थी, उसके खिलाफ कैसे और किन परिस्थितियों में आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है।
* इसके साथ ही युवक की मौत को लेकर परिजन और अन्य लोगों के द्वारा कोई तथ्य प्रस्तुत किया जाएगा उसे भी जांच के बिंदुओं में शामिल किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!