[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आसपास गांवों दो हाथियों के दल ने करीब एक माह से उत्पात मचा रहा है। एक माह में 7 मकान तोड़ने के बाद 10 एकड़ फसल को नुकसान पहुंचाया है। बीती दरम्यानी रात्रि पहाड़खडूवा गांव में दो मकान को तोड़कर  मकान के अंदर रखे अनाज को खा गया।

धौरपुर लुंड्रा क्षेत्र से 35 हाथियों का दल से बिछड़ा हुआ एक दंतैल हाथी और एक बहरादेव हाथी राजपुर वन परिक्षेत्र के गांवो में करीब एक माह से विचरण कर रहा है। एक माह में 7 मकान और करीब 10 एकड़ फसल को  नुकसान पहुंचाया है। बीती दरम्यानी रात्रि पहाड़खडूवा गांव के बोया उरांव पिता ठुल्लू उरांव व बागड़ साय पिता सूखा उरांव के मकान को तोड़ डाला वही मकान के अंदर रखे अनाज को खा गया। बीती दरम्यानी रात्रि भाजपा पूर्व जिला अध्यक्ष शिवनाथ यादव व वन परिक्षेत्राधिकारी अजय तिवारी वनकर्मियों के साथ पहाड़खडूवा गांव  पहुंचकर जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश दी।

वही वन परिक्षेत्राधिकारी ने दोनों मकान मालिक को तत्कालीन सहायता राशि 1000 – 1000 रुपए प्रदान किया। बहरादेव हाथी ठरकी जंगल और दंतैल हाथी धंधापुर जंगल में विचरण कर रहा है। गांव के ग्रामीण हाथी के चिंघाड़ से एक माह से रतजगा करने में विवस हैं। पहाड़खडूवा सहित चांची, भिलाई खुर्द, बाटीडांड़, भेस्की, बघिमा, बरियों, बादा, डकवा, खुखरी, मंदरीडांड़, उधवाकठरा, उधेनुपारा, सुपकोना, गोपालपुर, मुरका, रेवतपुर, जामदोहर, खोखनिया, कुंदीखुर्द, बदौली, ठरकी आदि गांव प्रभावित क्षेत्र है। वनकर्मी मौके पर पहुंचकर गजवाहन से हाथियों से दूर रहने के लिए लाउडस्पीकर से एनाउंस करा रहें है। मौके पर वन परिक्षेत्राधिकारी अजय तिवारी ने ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश देते हुए ग्रामीणों को टार्च, मिर्चा पाऊडर, टायर मसाल, पंपलेट प्रदान किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!