पटना,एजेंसी बिहार की राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार के गिरने की औपचारिक घोषणा जनता दल यूनाइटेड संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कर दी है। अब कुछ देर बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) राज्‍यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) से मिलकर महागठबंधन (Mahagathbandhan) की नई सरकार बनाने के लिए विधायकों का समर्थन पत्र सौंपेंगे। नई सरकार में तेजस्‍वी यादव उपमुख्‍यमंत्री बनेंगे।

जेडीयू की बैठक में एनडीए से बाहर आने का फैसला

आखिरकार, मंगलवार का दिन एनडीए के लिए निर्णायक साबित हुआ। मुख्‍यमंत्री आवास पर आयोजित जेडीयू की बैठक में विधायकों ने बीजेपी के रवैये पर नाराजगी जताई। इसके साथ आरसीपी सिंह को लेकर भी विधायकों ने आक्रोश जताया। आरसीपी सिंह पर पार्टी को कमजोर करने का आरोप लगाया गया। बैठक में बीजेपी से अलग सरकार बनाने का निर्णय लिया गया। विधायकों ने नीतीश कुमार को नए गठबंधन के लिए अधिकृत किया।

बताया जाता है कि विधायकों से नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी ने हमेशा जेडीयू को कमजोर करने की कोशिश की। हमेशा अपमानित भी किया। बैठक के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट कर जेडीयू के एनडीए से अलग होने की जानकारी दी।

महागठबंधन के दल नई सरकार में होंगे शामिल

इस बीच महागठबंधन की नई सरकार का फार्मूला तय हो चुका है। पांच विधायक पर एक मंत्री का फार्मूला तय किया गया है। बताया जा रहा है कि आरजेडी व कांग्रेस से एक-एक उपमुख्‍यमंत्री रहेंगे। इनमें आरजेडी से तेजस्‍वी यादव का नाम तय है। तेजस्‍वी को गृह मंत्रालय भी दिए जाने की बात कही जा रही है। सरकार में महागठबंधन के घटक दल शामिल होंगे। इसके पहले राबड़ी आवास पर महागठबंधन के विधायकाें की बैठक में नीतीश कुमार को समर्थन देने पर सहमति बनी।

नीतीश बनेंगे मुख्‍यमंत्री, तेजस्‍वी रहेंगे उपमुख्‍यमंत्री

तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने साढ़े 12 बजे का समय मांगा था पर लगता है साढ़े चार बजे का समय मिला है। उन्‍होंने कहा विधयकों की इच्छा थी बड़े दल के रूप में आरजेडी का मुख्यमंत्री हो, लेकिन अभी बहुत लड़ाई बाकी है। इस बयान से स्‍पष्‍ट है कि तेजस्‍वी नई सरकार में उपमुख्‍यमंत्री बनेंगे। जबकि, नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री बने रहेंगे।

बीजेपी को नीतीश कुमार की घोषणा का इंतजार

बीजेपी नेता पूरे घटनाक्रम पर नजर रखते हुए अभी तक कोई भी बयान देने से बचते रहे हैं। आज के सियासी घटनाक्रम के बावजूद मंत्री शाहनवाज हुसैन ने पूछने पर किसी जानकारी से इनकार किया। बताया जा रहा है कि जेडीयू की औपचारिक घोषणा के बाद अब वे अपने पत्‍ते खोलेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!