बलरामपुर: आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त आर.के.शर्मा ने बताया है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना अंतर्गत प्रतिवर्ष विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है। जिले के अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों के लिए कक्षा 6वीं में प्रवेश दिया जाना है। विद्यालय में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 12 मार्च 2023 को दोपहर 12.00 बजे से 2.00 बजे आयोजित की जाएगी।

सहायक आयुक्त ने इस प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित आर्हता की जानकारी दी है, कि विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा है कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों को सक्षम अधिकारी का स्थायी जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। विद्यार्थियों को मान्यता प्राप्त संस्था में कक्षा 5 वीं नियमित रूप से अध्ययनरत होना चाहिए। विद्यार्थियों को 4 थी में 80 प्रतिशत से अधिक परिणाम होना चाहिए। विद्यार्थियों की पालक की वार्षिक आय ढाई लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। गौरतलब है कि योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों का चयन पूर्णतः ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में अध्ययनरत होना चाहिए। इस हेतु विद्यालयों में प्रवेश के लिए 13 फरवरी 2023 तक अध्ययनरत विद्यालय के प्रधान पाठक से आवेदन पत्र का अग्रेषण कराकर संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा।

आवेदन पत्र का नमूना प्रत्येक विकासखंड कार्यालय या मंडल संयोजक कार्यालय में उपलब्ध है। योजना के संबंध में विस्तृत विवरण विभाग के वेबसाइट- www.tribal.cg.gov.in सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कार्यालय के सूचना पटल पर अवलोकन किया जा सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!