[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली, एजेंसी। पहाड़ों से मैदानी इलाकों तक कड़ाके की सर्दी ने लोगों को घरों में बंद रहने पर मजबूर कर दिया है। इन दिनों पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी इलाकों उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोहरे और शीतलहर से लोगों का बुरा हाल है। उत्तराखंड का औली छत्रा कुंड और उसके आसपास का इलाका इस समय जम चुका है। पारा इतना गिर गया है कि पानी जमने लगा है। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के संदकपुर और चटकपुर इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। 
इन राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश 
वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने कई राज्यों में रविवार से मौसम में बदलाव आने का अनुमान जताया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर से जम्मू-कश्मीर और आस-पास के क्षेत्रों को प्रभावित करना शुरू कर देगा। उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आस-पास में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। इसके चलते 26 से 28 दिसंबर के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। हरियाणा के कैथल, हिसार, भिवानी, महेंद्रगढ़ और राज्स्थान के कोटपुतली के आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश होगी। साथ ही रविवार शाम को हरियाणा के जींद, चरखी दादरी, मट्टनहेल, नारनौल के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।
इसके अलावा बारिश की गतिविधियां बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में होंगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। उत्तर पश्चिमी भारत में 28 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब या सामान्य से थोड़ा अधिक रहने की संभावना है।
कश्मीर के न्यूनतम तापमान में गिरावट
कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट बनी हुई है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने रविवार से अगले दो दिनों तक केंद्र शासित प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!