बलरामपुर। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए प्रदेशभर के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जा रही है। शासन ने जहां एक ओर किसानों का धान खरीदने के लिए उपार्जन केंद्रों की संख्या बढ़ाते हुए समुचित व्यवस्था की है वहीं बिचौलिए और कोचियों का धान न खपे, इसलिए अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है।

शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के आला अधिकारी धान उपार्जन केंद्रों का दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजा ले रहे हैं। इसी क्रम में आज छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य एवं उद्योग तथा वन विभाग के प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ एक दिवसीय जिला प्रवास के दौरान विकासखण्ड राजपुर व शंकरगढ़ के विभिन्न धान उपार्जन केंद्रों का दौरा कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। अपने प्रवास के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम धान उपार्जन केंद्र बरियो का निरीक्षण किया तथा प्रशासन द्वारा किसानों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने खरीदी प्रभारी से टोकन काटने से लेकर धान विक्रय तथा भुगतान तक की पूरी प्रक्रिया को समझा। प्रमुख सचिव श्री पिंगुआ किसान सहायता केंद्र पहुंचकर कार्यरत कर्मचारियों से कहा कि शासन के अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की तरह ही धान खरीदी सर्वाेच्च प्राथमिकता का काम है, जो भी किसान समिति में आए उन्हें खरीदी से जुड़ी सभी जानकारी दी जाए तथा उनसे शालीनता के साथ पेश आए। समिति में आये अन्नदाता के लिए ऐसी व्यवस्था करें कि उन्हें कोई परेशानी ना हो तथा वे खुशी-खुशी आएं और खुशी-खुशी अपना धान बेचकर जाएं। प्रभारी सचिव श्री पिंगुआ ने टोकन लेकर धान बेचने आए तथा धान बेचने के लिए टोकन लेने आए किसानों से भी चर्चा की। उन्होंने फसल व पैदावार के बारे में जानकारी लेते हुए पूछा कि उपार्जन केंद्र में कोई समस्या तो नहीं आ रही है जिस पर किसानों ने बताया कि धान विक्रय करने में उन्हें कोई समस्या नहीं आ रही है और प्रशासन सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाई हैं।
उन्होंने किसानों से चर्चा के दौरान कहा कि किसानों को अपना धान बेचने में कोई समस्या नहीं आएगी, प्रशासन आपके सहयोग के लिए तत्पर है तथा आप सब भी प्रशासन का सहयोग करें ताकि किसानों से धान की खरीदी हो तथा कोचियों-बिचौलिये धान न बेच पाएं। जिला प्रशासन द्वारा उपार्जन केंद्रों में कोविड जांच व टीकाकरण की व्यवस्था तथा किसानों के मनोरंजन के लिए टीव्ही लगाए जाने पर प्रभारी सचिव ने प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था से निश्चित ही बिना किसी गतिरोध के धान खरीदी पूर्ण होगी। तत्पश्चात प्रभारी सचिव ने धान बेचने के लिए टोकन लेने आए किसान मुरारी लाल को टोकन प्रदाय कर कहा कि आप खुशी-खुशी अपना धान बेचकर जायें। इसी क्रम में प्रभारी सचिव ने धान उपार्जन केंद्र राजपुर का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने किसानों से धान खरीदी को लेकर उनके अनुभवों को जाना। सचिव  मनोज कुमार पिंगुआ ने अपना धान बेचने आई महिला किसान तिहारो से बड़ी आत्मीयता के साथ बात की और उनसे उपज, रकबा टोकन व खरीदी संबंधी जानकारियां ली। तिहारो ने प्रभारी सचिव को बताया कि उन्हें धान विक्रय करने में कोई समस्या नहीं आयी है तथा अधिकारियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने नमी मापक यंत्र, धान की तौलाई, स्टेंसिल लगाने तथा स्टेकिंग के लिए की गई व्यवस्था देखी। उन्होंने समिति प्रबंधक से बारदाना की उपलब्धता किसानों की संख्या, समिति में संधारित की जाने वाली विभिन्न पंजीयों का अवलोकन किया। टोकन रजिस्टर का अवलोकन कर उन्होंने कहा कि टोकन प्रदाय करने से पहले चेक लिस्ट के अनुसार सभी जानकारियों को मिलान किया जाए तथा यह विशेष रुप से ध्यान रखें किसानों का पूरा धान खरीदा जाएगा, किंतु बिचौलियों और कोचियों का धान बिल्कुल नहीं खरीदा जाएगा। इस दौरान उन्होंने धान बेचने के लिए टोकन लेने आये किसान महापातर को टोकन भी प्रदाय किया।

संसदीय सचिव एवं प्रभारी सचिव ने किया धान उपार्जन केन्द्र जमड़ी का निरीक्षण

संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज एवं जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने शंगरगढ़ के जमड़ी धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण कर खरीदी व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि खरीदी केन्द्र में धान बेचने आये किसानों से धैर्य व सयंम के साथ नम्र व्यवहार करें, उनके समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ दूर करें ताकि शासन-प्रशासन के प्रति अन्नदाताओं का विश्वास और अधिक मजबूत हो। प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने प्रशासन के नवाचारी पहल के अंतर्गत किसानों के लिए उपार्जन केन्द्रों में टेलीविजन लगाये जाने की प्रशांसा करते हुए कहा कि इसी प्रकार किसानों सुविधा मुहैया कराई जाती।इस अवसर पर सरगुजा वनवृत्त के मुख्य वन संरक्षक  अनुराग श्रीवास्तव, कलेक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, वनमण्डाधिकारी लक्ष्मण सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  चेतन साहू, शंकरगढ़  प्रवेश पैंकरा सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!