[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

बलरामपुर।जिले के साप्ताहिक बाजारों में कोविड-19 के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। सप्ताहिक बाजार में पहुंचने वाले व्यापारियों ग्राहक किसी भी प्रकार के कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। जिसे देखते हुए शहरवासियों में डर का माहौल बन रहा है। कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए जिला प्रशासन एवं नगरीय प्रशासन के द्वारा शहर के साथ-साथ आसपास क्षेत्रों में मुनादी के माध्यम से लोगों से मास्क पहनने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। लेकिन सप्ताहिक बाजारों में कोविड-19 सारे नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है।
जिले में अब तक 8 कोविड-19 के एक्टिव केस की है संख्या

बलरामपुर जिले में अब तक 8 एक्टिव केस की संख्या पहुंच चुकी है राहत की बात यह है कि अब तक नए वेरिएंट ओमिक्रोन अब तक कोई भी मामले सामने नहीं आया। संक्रमित मरीजों का इलाज भी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में चल रहा है।
कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ की बैठक

कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार को देखते हुए राज्य शासन द्वारा त्यौहार व कार्यक्रमों के आयोजन में क्षमता के एक तिहाई लोगों को शामिल करने की अनुमति दी गई है। साथ ही 200 से अधिक व्यक्तियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कलेक्टर की पूर्व अनुमति आवश्यक होगी। कलेक्टर कुंदन कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी राजस्व अधिकारियों व खंड चिकित्सा अधिकारियों के साथ 31 दिसम्बर बैठक कर विस्तृत दिशा-निर्देश दिये थे। सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण करने को कहा है। साथ ही कलेक्टर ने जिले वासियों से कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने, मास्क पहनने तथा सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की है।कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि कोविड-19 के दूसरे लहर में हम सभी ने बड़ी भयावह स्थिति देखी है तथा विशेषज्ञों की माने तो शीघ्र तीसरे लहर के आने की संभावना है। प्रदेश में व अन्य पड़ोसी राज्यों में भी कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। चूंकि हमारे जिले की सीमाएं 3 राज्यों से जुड़ी हुई हैं ऐसे मे कोविड संक्रमण फैलने की संभावना हमेशा बनी रहेगी। नया वेरिएंट अधिक तेजी से फैलता है इसलिए इसकी रोकथाम किया जाना अति आवश्यक है। जिला प्रशासन इस चुनौती से निपटने की सभी तैयारियां कर रहा है, लेकिन इससे कहीं अधिक भूमिका हम सभी जिलेवासियों को निभानी है। यदि हम कुछ सामान्य उपायों का पालन करें तो निश्चित ही इसकी रोकथाम करने में सफल हो पाएंगे।प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी अंतर्राज्यीय चेक पोस्टों पर कोविड जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही जिला चिकित्सालय सहित स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड के जांच की व्यवस्था की गई है। यदि किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दें वे तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में इसकी जांच कराएं। इससे डरने-घबराने की जरूरत नहीं है, प्रशिक्षित चिकित्सक सदैव आपके सहयोग के लिए तैयार हैं। जिला स्तर के साथ-साथ विकासखंड स्तर पर भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गई हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!