[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली, जेएनएन। कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद पर राजनीति तेज हो गई है। बयानबाजी के केंद्र में रहीं कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जिन्होंने बुधवार सुबह हिजाब पहनने के पक्ष में ट्वीट किया और फिर प्रेस कांफ्रेंस में इसी मुद्दे पर एक पत्रकार से उनकी बहस हो गई। राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद, आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन नेता असदुद्दीन ओवैसी, शिवसेना नेता व महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी हिजाब पहनने के पक्ष और विपक्ष में बयान दिए। जबकि कांग्रेस सांसद के सुरेश ने बुधवार को इस मुद्दे पर लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। वहीं, उप्र से भाजपा के राज्यसभा सदस्य हरनाथ सिंह यादव ने एएनआइ से कहा कि कुछ लोग इस देश को अफगानिस्तान बनाना चाहते हैं। बता दें, कर्नाटक के कुछ शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने को लेकर बीते कई दिनों से विवाद की स्थिति है।

पहले ट्वीट, फिर बहस
प्रियंका ने ट्वीट में लिखा, ‘बिकनी, घूंघट, जींस या हिजाब, यह एक महिला का अधिकार है कि वह तय करे कि क्या पहनना है। इसके बाद कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करने के मौके पर हुई प्रेसवार्ता में प्रियंका से सवाल हुआ ‘आप कह रही हैं कि चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा जाना चाहिए लेकिन आपने बुधवार सुबह जो ट्वीट किया उससे विकास की धारा कहीं और मुड़ गई है।’ इस पर प्रियंका ने पूछा कि क्या मैंने हिजाब पर बहस छेड़ी? एक महिला को अधिकार है कि वह बिकनी पहनना चाहे या हिजाब पहनना चाहे या घूंघट काढ़े या साड़ी पहने या जींस। इसमें कोई राजनीति की बात नहीं है।’ उनसे फिर सवाल हुआ कि स्कूल में बिकनी कहां से आ गई? जवाब में प्रियंका ने कहा कि आप गोलमोल करके कुछ भी कह सकते हैं। किसी को अधिकार नहीं है कि वह एक महिला से यह कहे कि वह क्या पहने। फिर उन्होंने सवाल पूछने वाले मीडियाकर्मी से तैश में कहा कि मैं आपसे कह रही हूं कि स्कार्फ उतारो। मीडियाकर्मी ने जवाब दिया कि मैं स्कूल में नहीं, प्रेस कान्फ्रेंस में हूं। इस पर प्रियंका ने कहा कि आप जहां भी हों, क्या मुझे आपसे यह कहने का अधिकार है? मुझे यह अधिकार नहीं है।
प्रियंका के बयान पर उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि वह हिजाब का समर्थन कर महिलाओं की स्वतंत्रता छीनने की बात कर रही हैं। वहीं, कर्नाटक के भाजपा विधायक एमपी रेनुकाचार्य ने कहा कि महिलाओं द्वारा पहनी गई कुछ पोशाकों के कारण दुष्कर्म के मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि बाद में उन्होंने महिलाओं से माफी मांगने की बात भी कही।
लालू ने कहा-गृह युद्ध के हालात बन रहे
पटना से राज्य ब्यूरो की खबर के अनुसार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने भाजपा पर देश को गृह युद्ध की ओर धकेलने का आरोप लगाया। कहा कि ऐसा लगता है कि 70 साल बाद फिर अंग्रेज आ गए हैं। मुरादाबाद से जागरण संवाददाता के अनुसार, चुनावी जनसभाओं में बुधवार को एआइएमआइएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि किसी के बाप का हिंदुस्तान थोड़े है, जो हिजाब पहनने से रोक लेगा। पाकिस्तान पर कहा कि मलाला ने ब्रिटेन में जाकर जान बचाई थी। बेटियां जब तक नहीं पढ़ेंगी तब तक हम विकसित नहीं होंगे। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा है कि स्कूलों में यूनीफार्म के अलावा किसी अन्य पोशाक का कोई स्थान नहीं होना चाहिए।
विहिप ने बताया जिहादी षड्यंत्र
विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डा. सुरेन्द्र जैन ने हिजाब विवाद के पीछे जिहादी षड्यंत्र बताया है। कहा कि इसे ‘हिजाब जिहाद’ ही कहा जा सकता है। पीएफआइ जैसे कट्टर इस्लामिक संगठन कर्नाटक में अराजकता फैलाने का बड़ा षड्यंत्र रच रहे हैं। इस्लामिक जगत और टूलकिट गैंग की प्रतिक्रिया से साफ है कि ये अराजकता फैलाने का अवसर नहीं छोड़ना चाहते। कर्नाटक में शाहीन बाग दोहराना चाहते हैं।
मप्र में हिजाब पर प्रतिबंध का प्रस्ताव नहीं
मध्य प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार द्वारा ‘प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध’ लगाने संबंधी बयान के बाद बुधवार को प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हिजाब पर प्रतिबंध लगाने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कैबिनेट बैठक में सख्त लहजे में कहा कि मंत्री किसी भी मुद्दे पर विवादित बयान नहीं दें। अपने विभाग से जुड़े मुद्दे पर ही संयमित भाषा में बात करें। सीएम की चेतावनी के बाद शिक्षा मंत्री ने वीडियो जारी कर एक दिन पहले दिए बयान का खंडन किया।
नकवी ने दिया पाक को करारा जवाब
हिजाब विवाद में पाकिस्तान के मंत्रियों की टिप्पणियों का करारा जवाब देते हुए केंद्र में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि भारत की समावेशी संस्कृति को बदनाम करने की साजिश के तहत कुछ लोग ड्रेस कोड के एक फैसले को सांप्रदायिक रंग देना चाहते हैं। अपराध और अत्याचार का जंगल बन चुका पाकिस्तान सहिष्णुता और धर्मनिरपेक्षता पर भारत को उपदेश दे रहा है। दरअसल पाकिस्तान के मंत्रियों शाह महमूद कुरैशी और चौधरी फवाद हुसैन ने हिजाब विवाद पर भारत की आलोचना की थी। कुरैशी ने ट्वीट कर कहा कि मुस्लिम लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखना मौलिक अधिकारों का हनन है। सूचना प्रसारण मंत्री फवाद हुसैन ने कहा कि हिजाब पहनना व्यक्तिगत पसंद है। इस बीच, नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने कहा कि स्कूल में हिजाब पहनने से रोका जाना भयावह है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!