अंबिकापुर।बलरामपुर जिले सहित राजपुर में मंगलवार को रात्रि 3 बजे से बारिश शुरू हुई सुबह 6 बजे बंद हो गई। इसके बाद पूरे दिन भर अंधेरा छाया रहा। शाम 4:30 बजे अचानक मौसम बिगड़ गया और अंधेरा छा गया। इसके बाद तेज हवाओं, चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। इस बारिश से रबी की फसलों को ज्यादा फायदा होगा।

किसानों को खेतों में इस समय रवि की फसलों में पानी देने के लिए ट्यूबेल का सहारा लेना पड़ रहा था पर अब बारिश होने से किसानों को कुछ राहत मिलेगी। वही सहकारी समितियों में किसान अपना धान लेकर बेचने के लिए पड़े हुए हैं कुछ किसानों की धान पानी में भीग गया। किसान किसी प्रकार तिरपाल, प्लास्टिक के सहारे धान को ढक कर सुरक्षित स्थान पर पड़े रहे। वाहन चालकों वाहन की लाइट व पार्किंग जलाकर चलते रहे वही कछ लोगों ने ठंड से बचने के कारण अलाव का सहारा लिया।

क्यों आया मौसम में बदलाव

पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय घेरे के रूप में सक्रिय है। एक ट्रफ लाइन पश्चिमी मध्यप्रदेश से गुजर रही है। पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में चक्रवाती गतिविधियां अरब सागर के काफी पास हैं।इसी कारण अधिक नमी आ रही है। इस वजह से ट्रफ लाइन में काफी अस्थिरता के साथ दिखाई देने लगी है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!