[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

अंबिकापुर।सूरजपुर व बलरामपुर जिले के महान टू व थ्री खदान सहित धाजागिर, बंदरझूला, पनघट, रेवतपुर, दुप्पी चौरा इलाके में अवैध व कुछ वैध भट्ठे चल रहें हैं जिनके पास न तो लीज है न पर्यावरण मंडल का अनुमति। इनके द्वारा महान टू व थ्री कोयला खदान से चोरी का कोयला उपयोग में लाया जा रहा है।

बीती दरम्यानी रात्रि गांधी नगर पुलिस ने महान थ्री से ट्राला ट्रक जय भोलेनाथ क्रमांक एनएल 01 एडी 6615 में करीब 30 कोयला लोड़ कर अदानी पावर रायगढ़ जा रहा था। गांधी नगर पुलिस ने ट्रक को रुकवाकर दस्तावेज की मांग की मगर ट्रक चालक सही दस्तावेज प्रस्तुत नही कर पाया। पुलिस ने ट्रक को थाना में खड़ा करवा कर दस्तावेज की बारिकी से जांच कर रही है। सूरजपुर, बलरामपुर और सरगुजा जिले में अवैध तरीके से लोहे वाले चिमनी से ईट बनाया जा रहा है। जो रेवतपुर, सिधमा, सूरजपुर के मदननगर सहित अन्य गावों में है, जबकि इस पर पर्यावरण  मंडल भट्ठा के लिए अनुमति नहीं देता लेकिन जानकारी के बाद भी मंडल कार्यवाही नहीं कर रहा है। ज़ब कार्यवाही की बात आती है तो वह इसे खनिज विभाग के जिम्मे सौंप देता है।

 ग्रामीणों ने बताया महान थ्री एसईसीएल की मिलीभगत से अवैध कोयला निकाला जा रहा है

ग्रामीणों ने बताया कि एसईसीएल की ओपन खदान महान थ्री से अधिकारियों- कर्मचारियों की मिलीभगत से फर्जी दस्तावेज तैयार कर अवैध कोयला को बाहर भेजा जा रहा है। बीती दरम्यानी रात्रि गांधीनगर पुलिस ने संदेश के आधार पर एक ट्राला ट्रक में करीब 30 टन कोयला को ज़ब्त कर दस्तावेज की छानबीन कर रही है। वही ग्रामीणों ने बताया कि यह कारोबार एसईसीएल की मिलीभगत से काफी दिनों से चला रहा है प्रतिदिन फर्जी दस्तावेज के आधार पर 10 से 15 गाड़ी अवैध कोयला डिपो इट भट्ठा भेजा जा रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!