[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

बलरामपुर । बलरामपुर जिले के राजपुर, पस्ता, डवरा  व बरियों चौकी में विजयादशमी के दिन हिंदू परंपरा के साथ शस्त्र पूजन मंत्रोचार के साथ की गई। विजयादशमी के दिन चौकी प्रभारी रजनीश सिंह ने जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में हिंदू परंपरा के साथ पंडित को बुलाकर शस्त्र पूजन कराकर प्रसाद वितरण किया।

 चौकी प्रभारी रजनीश सिंह ने कहा कि शस्त्र पूजन हिंदुओं की बहुत पुरानी हिंदू परंपरा है हर दशहरे पर शस्त्र पूजन करते हैं, इसी कड़ी में शस्त्र पूजन की जा रही है। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयादशमी मनाई जाती है। इस दिन देवी अपराजिता की पूजा की जाती है। इस पूजा में मां रणचंडी के साथ रहने वाली योगनियों जया और विजया को पूजा जाता है। इनकी पूजा में अस्त्र-शस्त्रों को सामने रखकर पूजा करने की परंपरा रामायण और महाभारत काल से चली आ रही है। हमारी सेना आज भी इस परंपरा को निभाती है और विजयादशमी के दिन अस्त्र-शस्त्र की पूजा करती है। पूजा से आत्मिक शांति भी मिलती है।

विजय के प्रतीक दशहरा वाले दिन देश भर में अस्त्र-शस्त्र की पूजा का विधान है। मान्यता है कि इस दिन जो भी काम किया जाता है उसका शुभ फल अवश्य प्राप्त होता है। वहीं यह भी माना जाता है कि शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए इस दिन शस्त्र पूजा अवश्य की जानी चाहिए। दशहरा क्षत्रियों का बहुत बड़ा पर्व है। इस दिन ब्राह्मण सरस्वती पूजन और क्षत्रिय शस्त्र पूजन करते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!