[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

कीव, एजेंसी। रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी तेज कर दी है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सेना शुक्रवार को उत्तर-पूर्व की ओर से कीव की तरफ बढ़ती नजर आई जिससे यूक्रेन में हवाई हमले तेज हो गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक मेयर नतालिया बालसिनोविच ने कहा कि रूसी सेना ने यूक्रेन के कीव ओब्लास्ट के वासिलकिव शहर में सैन्य हवाई क्षेत्र को आठ मिसाइलें दागकर नष्ट कर दिया।’द कीव इंडिपेंडेंट’ की रिपोर्ट के अनुसार रूसी सेना ने एक स्थानीय तेल डिपो को भी नष्ट कर दिया। रूसी हमले में गोला बारूद डिपो में भी आग लग गई। रूस यूक्रेन के बीच जैसे-जैसे संघर्ष बढ़ता जा रहा है मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। रूसी हमले में कुल 79 यूक्रेनी बच्चों की मौत हुई है जबकि लगभग 100 बच्चे घायल हुए हैं। वहीं यूक्रेन के सशस्त्र बलों का दावा है कि उसने रूस के 362 टैंकों को नष्ट कर 12 हजार से ज्‍यादा दुश्‍मन सैनिकों को मार गिराया है।
समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने यूक्रेन पर अब तक करीब 810 मिसाइलें दागी हैं। रूसी विमानों और तोपों ने यूक्रेन के पश्चिम में हवाई पट्टियों को निशाना बनाया है जबकि पूर्व में एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र पर बम बरसाए। रूसी टैंक और तोप पहले से ही नियंत्रण में आ चुके शहरों में हमले कर रहे हैं।
वहीं यूक्रेन की सेना का कहना है कि उसने 83 रूसी हेलिकाप्टर, 62 एमएलआर, 58 विमान और 585 सैन्‍य वाहन नष्‍ट किए हैं। अमेरिकी रक्षा अधिकारियों का अनुमान है कि रूसी पायलट हमले के लिए दिनभर में औसतन 200 उड़ान भर रहे हैं। एपी की रिपोर्ट के मुताबिक कीव और उसके समीम के इलाकों में रूसी और यूक्रेनी बलों के बीच भीषण लड़ाई जारी रहने की जानकारी है। वहीं यूक्रेनी बल रूसी विमानों को मार गिराने के लिए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!