[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

मास्‍को, रायटर एजेंसी। 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पूरी दुनिया के साथ रूसी तेल की खरीद के संबंध में बदलाव आया है। आइये जानते हैं कि अब तेल कंपनियां कैसे काम कर रही हैं।
रूसी तेल खरीद पर आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका ने एकमुश्त प्रतिबंध लगाया लेकिन यूरोपीय संघ के 27 सदस्य प्रतिबंध पर सहमत नहीं हो पाए हैं। यूरोपीय संघ के आर्थिक आयुक्त पाओलो जेंटिलोनी ने कहा है कि यूरोपीय संघ का लक्ष्य वर्ष के अंत तक रूसी तेल और गैस पर अपनी निर्भरता को दो-तिहाई तक कम करना और 2027 के अंत तक शून्य करना है। यूरोपीय संघ की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी ने इस साल के अंत तक रूसी तेल पर अपनी निर्भरता समाप्त करने की योजना की घोषणा की है। जबकि यूरोपीय संघ ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है।
यूरोप में कई कंपनियों ने स्वेच्छा से रूसी क्रूड आयल खरीदना बंद कर दिया है या उनके दीर्घकालिक अनुबंध समाप्त होने पर ऐसा करने का वादा किया है। प्रमुख वैश्विक व्यापारिक घरानों ने रूस पर यूरोपीय संघ के वित्तीय प्रतिबंधों से बचने के लिए 15 मई की शुरुआत तक रूस की राज्य नियंत्रित तेल कंपनियों से कच्चे और ईंधन की खरीद को कम करने की योजना बनाई है। ऐसे में मास्को ने धमकी दी है कि अगर पश्चिम रूसी तेल और गैस से दूर रहता है तो वह अपनी ऊर्जा आपूर्ति के लिए वैकल्पिक बाजारों की तलाश करेगा। चीन और भारत, जिन्होंने रूस के कार्यों की निंदा करने से इन्‍कार कर दिया है, रूसी कच्चे तेल की खरीद जारी रखे हुए हैं।

नीचे रूसी क्रूड आयल के वर्तमान और पूर्व खरीदार दिए हुए हैं-
रूसी क्रूड आयल के वर्तमान खरीदार
भारत पेट्रोलियम
भारतीय राज्य द्वारा संचालित रिफाइनर भारत पेट्रोलियम कार्प लिमिटेड ने व्यापारी ट्रैफिगुरा से मई में लोडिंग के लिए रूसी यूराल से 20 लाख बैरल खरीदे। तेल खरीद से जुड़े दो लोगों ने यह जानकारी दी। दक्षिण भारत में कोच्चि रिफाइनरी के लिए कंपनी नियमित रूप से अपने लिए रूसी यूराल से प्रतिदिन (बीपीडी) 310,000 बैरल खरीदती है।
हेलेनिक पेट्रोलियम
ग्रीस की सबसे बड़ी तेल रिफाइनर अपने सेवन का लगभग 15% के लिए रूसी कच्चे तेल पर निर्भर है।
कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब से अतिरिक्त सुरक्षित आपूर्ति शुरू की ।
हिंदुस्तान पेट्रोलियम
पिछले सप्ताह व्यापारिक सूत्रों के अनुसार, भारत के राज्य रिफाइनर ने मई की लोडिंग के लिए रूसी यूराल से 20 लाख बैरल क्रूड आयल खरीदा।
भारतीय तेल निगम
24 फरवरी से भारत के शीर्ष रिफाइनर ने रूसी यूराल से 60 लाख बैरल क्रूड आयल खरीदा। 2022 में रोसनेफ्ट के साथ 15 लाख बैरल रूसी क्रूड आयल के लिए आपूर्ति अनुबंध है। चेन्नई पेट्रोलियम सहायक कंपनी की ओर से क्रूड आयल रिफाइनर खरीदता है। व्यापारिक सूत्रों के अनुसार, रिफाइनर ने उरल्स सहित उच्च सल्फर क्रूड ग्रेड के अपने नवीनतम टेंडर से कइयों को बाहर रखा है।
आईएसएबी (ISAB)
स्विस नियंत्रित लिटास्को एसए के स्वामित्व वाली इटली की सबसे बड़ी रिफाइनरी लुकोइल के लगभग सभी क्रूड आयल अपने रूसी मालिक से खरीदने के लिए मजबूर किया गया है। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बैंक अब इसे क्रेडिट नहीं दे रहे हैं। रूसी तेल पर अगर प्रतिबंध जारी रहा तो इटली सरकार आईएसएबी का राष्ट्रीयकरण करने के लिए अस्थायी विचार कर रही है। रायटर को सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी।
लूना
पूर्वी जर्मनी में भूमि बंद लूना रिफाइनरी का बड़ा हिस्‍सा टोटल एनर्जी का है। इसको द्रुज़बा पाइपलाइन द्वारा रूस के क्रूड आयल की आपूर्ति की जाती है।
मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स
राज्य द्वारा संचालित भारतीय रिफाइनर ने 10 लाख बैरल क्रूड आयल खरीदे हैं। इसने मई महीने के लिए यूरोपीय कारोबारी ने रूसी यूराल से छूट से प्रेरित एक दुर्लभ खरीदारी पेशकश की गई।
मिरो
जर्मनी की सबसे बड़ी रिफाइनरी में रूसी कच्चे तेल का लगभग 14% हिस्सा जारी है। मिरो में रोसनेफ्ट का स्वामित्व 24% है।
मोल
हंगेरियन तेल समूह, जो हंगरी और स्लोवाकिया और क्रोएशिया की तीन रिफाइनरियों का संचालन करता है। यह द्रुज़बा पाइपलाइन के माध्यम से रूसी क्रूड आयल और परिष्कृत उत्पादों को खरीदना जारी रखा है। रूसी तेल के एक पूर्ण यूरोपीय प्रतिबंध को लेकर कंपनी ने कहा कि इसमें दो से चार साल लगेंगे रूसी तेल आयात को बदलने के लिए 500 और 700 मिलियन डालर के बीच लागत आएगी।
नायरा एनर्जी
रोसनेफ्ट के स्वामित्व वाली भारतीय निजी रिफाइनर ने एक साल के अंतराल के बाद व्यापारी ट्रैफिगुरा से लगभग 1.8 मिलियन बैरल उरल्स रूसी तेल खरीदा है।
नेफ्टोचिम बर्गास
रूस की लुकोइल के स्वामित्व वाली बल्गेरियाई रिफाइनरी और रूसी क्रूड आयल की खपत का हिस्‍सा लगभग 60% है।
रूसी क्रूड आयल को परिष्कृत करना जारी रखे हुए है।
पीसीके श्वेड
जर्मनी की पीसीके श्वेड्ट रिफाइनरी में रोसनेफ्ट के स्वामित्व में 54% हिस्‍सा है। रूस की द्रुज़बा पाइपलाइन के माध्यम से क्रूड आयल प्राप्त करता है।
पर्टामिना
इंडोनेशियाई राज्य की ऊर्जा फर्म पीटी पर्टामिना रूस से क्रूड आयल खरीदने पर विचार कर रहा है क्योंकि उसे नई पुनर्निर्मित रिफाइनरी के लिए तेल चाहि‍ए।
पीकेएन ऑरलेन
पोलैंड की सबसे बड़ी रिफाइनर स्‍पाट बाजार ने रूसी कच्चे तेल की खरीद बंद कर दिया है। वह तेल के लिए उत्तरी सागर की ओर स्विच कर रहा है, लेकिन पहले से हस्ताक्षरित अनुबंधों यूराल के तहत अभी भी खरीद रहा है, जो इस वर्ष के अंत में या बाद में समाप्त हो रहे हैं। जो कंपनी लिथुआनिया, पोलैंड और और चेक गणराज्य में रिफाइनरियों का संचालन करती है। मार्च की छूट के लिए उसने रिफाइनिंग में आए उछाल से अपने लाभ को देखा और वह रूसी तेल के लिए भुगतान कर रही है।
सिनोपेक
एशिया का सबसे बड़ा रिफाइनर चीन का सिनोपेक रूसी क्रूड आयल की खरीद जारी है। पहले से लंबी अवधि के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं। लेकिन यह नए स्पॉट सौदे कर रहा है।
रूसी क्रूड आयल के पूर्व खरीदार
बीपी
ब्रिटिश तेल खरीदारी करने वाला बीपी रोसनेफ्ट में अपनी हिस्सेदारी छोड़ रहा है। वह रूसी संस्थाओं के साथ नए सौदे नहीं करेगा। आपूर्ति की सुरक्षा के लिए रूसी बंदरगाहों पर लोड की अनुमति नहीं होगी।
एनीओस
जापान की सबसे बड़ी रिफाइनर ने रूस क्रूड आयल खरीदना बंद कर दिया है। पहले के समझौते के कारण कुछ कार्गो लगभग अप्रैल तक खरीदारी करेंगे। कंपनी वैकल्पिक आपूर्ति के तहत मध्‍य पूर्व से क्रूड आयल खरीदने की योजना बना रहा है।
इएनआइ
इतालवी सरकार के स्वामित्व वाले ऊर्जा समूह की हिस्‍सेदारी 30.3% है। इसने रूसी तेल की खरीद पर रोक लगा दी है। जर्मनी के रिफाइनरी बायर्नोइल में किसी भी रूसी कच्चे तेल का उपयोग नहीं किया जाएगा, जिसमें इएनआइ और रोसनेफ्ट की हिस्सेदारी है।
इक्विनोर
नॉर्वे की बहुसंख्यक सरकारी स्वामित्व वाली ऊर्जा फर्म ने रूसी तेल का व्यापार करना बंद कर दिया है।
क्योंकि इसने देश में परिचालन को बंद कर दिया है।
गल्प
पुर्तगाली तेल और गैस कंपनी ने रूस या रूस से पेट्रोलियम उत्पादों की कंपनियों से सभी नए खरीद को निलंबित कर दिया है
ग्लेनकोर
वैश्विक खनन और व्यापारिक फर्म, जो रोसनेफ्ट में 0.57% हिस्सेदारी रखती है ने कहा कि वह पहले से हस्ताक्षरित अनुबंधों के तहत दायित्व का सम्मान करना जारी रखेगा लेकिन रूसी मूल के किसी भी नए व्यापारिक व्यवसाय में प्रवेश नहीं करेगा। जब तक संबंधित सरकार के अधिकारियों द्वारा निर्देशित नहीं किया जाता है।
नेस्ले
युद्ध की शुरुआत के बाद से फिनलैंड की रिफाइनर ने स्‍पाट मार्केट से रूसी क्रूड आयल नहीं खरीदा है। जुलाई में मौजूदा दीर्घकालिक आपूर्ति अनुबंध समाप्त हो रहे हैं और नए सौदों पर हस्ताक्षर नहीं किए जा रहे हैं। अप्रैल की शुरुआत से रिफाइनर ने रूसी क्रूड आयल का लगभग 85% अन्य कच्चे तेल के साथ को बदल दिया है।
प्रीम
सऊदी अरबपति के स्वामित्व में स्वीडन का सबसे बड़ा रिफाइनर मोहम्मद हुसैन अल अमौदी ने रूसी क्रूड आयल खरीद के नए आदेशों को रोक दिया है। इसकी खरीद में लगभग 7% हिस्‍सेदारी है, उसकी जगह उत्तरी सागर से खरीदारी करेगा।
रेपसोल
स्पेन की कंपनी ने स्‍पाट मार्केट से रूस से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है।
शेल
दुनिया के सबसे बड़े पेट्रोलियम कारोबारी ने रूसी क्रूड की खरीदारी बंद कर दिया है। उसने 27 अप्रैल को कहा कि अब किसी भी रूसी सामग्री के साथ परिष्कृत उत्पाद मिश्रित ईंधन को स्वीकार नहीं करेगा।
ट्रैफिगुरा
रूसी तेल बिक्री पर यूरोपीय संघ की सख्ती के बाद जिनेवा स्थित वैश्विक कमोडिटी ने 15 मई तक रोसनेफ्ट से क्रूड आयल की खरीद बंद करने की योजना बनाई है। नियम लागू होने पर रोसनेफ्ट से खरीदे जाने वाले रिफाइंड उत्पादों की मात्रा कम किया जाएगा।
टोटल एनर्जी
फ्रांसीसी तेल कंपनी के प्रमुख ने कहा है कि रूसी क्रूड और पेट्रोलियम उत्पादों की खरीद के लिए मौजूदा अनुबंधों की रिन्‍यू नहीं किया जाएगा। 2022 के अंत तक सभी खरीद को रोका जाएगा। पूर्वी जर्मनी में रिफाइनरी ल्यूना, जो यूरोप की गैसोइल और ड्रूज़बा पाइपलाइन रूसी क्रूड आयल को प्राप्त करती है
वारो एनर्जी
स्विस रिफाइनर, जो जर्मनी के बायर्नोइल में 51.4% का मालिक है। रिफाइनरी ने कहा है कि वह रूसी क्रूड आयल की खरीद के नए सौदों में प्रवेश करने की योजना नहीं बना रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!