[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

भोपाल।नेशनल अवॉर्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू के संयोजन में साल की विदाई के पूर्व बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने राजभवन भोपाल में बच्चों के लिये विज्ञानदीप कायर्क्रम का आयोजन किया गया।

 इस अवसर पर राज्यपाल  मंगूभाई पटैल ने सारिका घारू को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। यह प्रशंसा पत्र सारिका को विज्ञान के प्रति अभिरूचि बढ़ाने की दिशा में किये जा रहे उत्कृष्ट प्रयासों के लिये दिया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने मध्यभारत के सबसे बड़े पोटेर्बल न्यूटोनियन टेलिस्कोप से अवलोकन कर इसका उद्घाटन किया। सारिका ने बताया कि यह टेलिस्कोप उन्होंने स्वयं के व्ययपर प्रदेश के बच्चों और आमलोगों को उनके ही ग्राम-नगर में जाकर खगोलीयपिंडों के बेहतर अवलोकन के लिये क्रय किया है। सारिका ने बताया कि राज्यपाल ने बच्चों के प्रति विशेष स्नेह को देखते हुये राज्यपाल की पहल पर विज्ञानदीप खगोलविज्ञान उत्सव का आयोजन राजभवन प्रांगण में आयोजित किया। विज्ञानदीप कायर्क्रम के अंतगर्त राजभवन प्रांगण में विशाल खगोल विज्ञान मेला लगाया गया। इसमें तीन विशाल टेलिस्कोप की मदद से बच्चों के साथ अतिथियों नेे जुपिटर का अवलोकन किया। इस प्रदशर्नी में पावरपाईट प्रजेंटेशन के साथ 5000 वर्ग फ़ीट से अधिक के पोस्टर्स के द्वारा खगोल विज्ञान की बारिकियों को समझा।
राज्यपाल द्वारा प्रशंसा पत्र दिये जाने से नई प्रेरणा तथा संबल मिला 

भारत सरकार का विज्ञान संचार के लिये नेशनल अवार्ड प्राप्त सारिका घारू ने बताया कि वे मध्यप्रदेश के ग्रामीण तथा आदिवासी क्षेत्रों में बच्चों तथा आमलोगों के बीच वैज्ञानिक जागरूकता के लिये विभिन्न गतिविधियों का स्वैच्छिक रूप से आयोजन विगत दस वर्षों से करती आ रही है, राज्यपाल द्वारा प्रशंसा पत्र दिये जाने से उनको और नई प्रेरणा तथा संबल मिला है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!