[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

सीतापुर। सीतापुर के संकुल केंद्र बालमपुर में जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुहे,एपीसी आरएमएसए रविशंकर पाण्डेय, डीएमसी डॉ. संजय सिंह , एपीसी रविशंकर तिवारी, एसडीओ  राजीव गुप्ता, बतौली विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी शरदचन्द्र मेषपाल, एबीईओ इंदु तिर्की, बीआरसीसी  महेश ठाकुर की गरिमामय उपस्थिती में सहायक शिक्षण सामग्री, कबाड़ से जुगाड़ व नावाचार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

संकुल अंतर्गत सभी संस्थाओं से प्रदर्शनी में सहायक शिक्षण सामग्री व नवाचारों के साथ- साथ कबाड़ से जुगाड़ के माध्यम से बनाये गए TLM का प्रदर्शन किया जिसकी सभी अधिकारियों ने सराहना की व और बेहतर प्रयास करते हुए शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने कहा गया। विद्यलाय की बच्चियों द्वारा विभिन्न सन्देश देते हुए रंगोली बनाई गई व आकर्षक मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।ड्रेस कोड- संकुल केंद्र बालमपुर में सभी शिक्षकों के लिये ड्रेस कोड की शुरुवात भी अतिथियों द्वारा की गई इसके बारे में समानव्यक संदीप कुमार पाण्डेय ने जानकारी दी। संकुल केंद्र में सभी शिक्षकों के पहनावे में एकरूपता लाने के उद्देश्य से शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड की शुरुवात की गई है।सुविधा पुस्तिका का विमोचन- सुविधा पुस्तिका के बारे में जानकारी देते हुए संकुल समनव्यक ने बताया कि बच्चो को अंग्रेजी पढ़ने अंग्रेजी के शब्दों के सही उच्चारण करने में होने वाली कठिनाई को दूर करने के प्रयास स्वरूप  बच्चो के लिए कक्षा 1ली से 5वी तक की अंग्रेजी पुस्तक को सुविधा पुस्तिका में बदलते हुए एक पुस्तिका का निर्माण किया इस पुस्तिका का विमोचन सरगुजा जिले के जिला शिक्षा अधिकारी व उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा किया गया। पुस्तिका के उपयोग से बच्चो को अंग्रेजी के शब्दों के उच्चारण में आने वाली कठनाई को दूर करने का प्रयास किया गया है।
संकुल स्तरीय TLM प्रदर्शनी में प्राथमिक शाला स्तर पर शा. प्रा. शाला रतनपुर प्रथम, शा. प्रा. शाला विशुनपुर द्वीतीय, शा. प्रा. शाला डूमरभावना तृतीय इसी तरह माध्यमिक स्तर पर शा मा शाला बालमपुर प्रथम, शा. माया शाला रतनपुर द्वीतीय व शा. मा. शाला डूमरभावना को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं रंगोली प्रतियोगिता में शा. प्रा. शाला विशुनपुर, शा. प्रा. शाला रतनपुर व शा. प्रा. शाला बालमपुर।

प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किये। सभी को डीईओ व सभी अथितियों द्वारा सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए सहायक शिक्षण सामग्री के लाभ उसकी उपयोगिता के बारे में बताया साथ ही कहा कि सहायक शिक्षण सामग्री सीखने सिखाने का बहुत ही अच्छा व असरदार माध्यम है। निरन्तर प्रयास करते रहने की बात कहि गई। कोरोना के कारण जो पढ़ाई का स्तर कमजोर हुआ है उस पर सभी को मिलकर निरन्तर प्रयास करते हुए शैक्षिक लक्ष्य प्राप्ति के लिए शिक्षको को कार्य करने की सलाह दी गई। इस अवसर पर संकुल समनव्यक  धनंजय सिंह,  जवाहर लाल प्रधान  शिवशंकर नामदेव  लव गुप्ता, पवन पटेल नंदिकेश्वर राम व बालमपुर संकुल के सभी शिक्षक व ग्रामीण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन संकुल समनव्यक संदीप कुमार पाण्डे व आभार प्रदर्शन मुरलीधर गुप्ता के द्वारा किया गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!