[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली।सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट चंडीगढ़ ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। कोर्ट इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 35 के पदों पर नियुक्तियां करेगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट highcourtchd.gov.in पर जाना होगा। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने 15 जनवरी, 2022 है। इसके बाद कोई एप्लीकेशन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें। उम्मीदवारों ध्यान दें कि इस पोस्ट पर चयनित उम्मीदवारों का वेतन और भत्ते पंजाब सरकार द्वारा जारी और उच्च न्यायालय द्वारा अपनाए गए लेटेस्ट लागू नियमों और निर्देशों के अनुसार दिए जाएंगे।
ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

अधिसूचना जारी होने की तिथि- 18 दिसंबर, 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 15 जनवरी, 2022
परीक्षा की तिथि जल्द घोषित की जाएगी
कोर्ट की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती में के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/बीसी के लिए आरक्षण और शुल्क में छूट का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनके पास पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ द्वारा जारी एससी/एसटी/बीसी प्रमाणपत्र है।
वैकेंसी डिटेल्स
न्यायालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक स्टेनोग्राफर के पदों में सामान्य 28, एससी / एसटी / बीसी 04, भूतपूर्व सैनिक 02, दिव्यांग व्यक्ति 01 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। 
इस पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कला स्नातक या विज्ञान स्नातक होना चाहिए। इसके अलावा इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।हालांकि इस पद पर आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!