[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली, एजेंसी। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, हर व्यक्ति के जीवन पर ग्रहों का असर अच्छा या फिर बुरा पड़ता है। इसलिए जैसे ही कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर होती है तो उसके दुष्प्रभाव दिखना शुरू हो जाते हैं। जिसके कारण व्यक्ति को कई तरह की आर्थिक और शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए जिन्हें करने से ग्रहों की स्थिति को प्रबल कर सकते हैं, जिससे धन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें तकिए के नीचे रखने से ग्रहों की स्थिति मजबूत होगी।
भाग्य चमकाने के लिए तकिए के नीचे रखें ये चीजेंहल्दी
किसी भी तरह का मांगलिक कार्य हो तो उसमें हल्दी का इस्तेमाल तो जरूर किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में गुरु बृहस्पति देव को हल्दी का स्वामी माना जाता है। माना जाता है कि जिस व्यक्ति का गुरु कमजोर हो तो उसे एक कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर तकिए के नीचे रखकर सोना चाहिए। इससे गुरु मजबूत होगा, जिससे नौकरी, बिजनेस में अपार सफलता मिलने के साथ ही भाग्य भी चमक जाएगा।
घर की इन दो जगहों को हमेशा रखें साफ-सुथरा, वरना राहु मचा सकता है जिंदगी में उथल-पुथल
चांदी की मछली
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर स्थिति में है तो चांदी से बनी मछली रखना शुभ होगा। इसलिए चांदी से बनी मछली को तकिए के नीचे रख लें। इसके अलावा अपने बेड के नीचे एक चांदी के बर्तन में पानी भरकर रख दें। इससे शुक्र मजबूत होगा, जिससे सुख-समृद्धि, ऐश्वर्य, सुंदरता की प्राप्ति होगी।
लोहे का छल्ला
लोहे की चीजों को शनि ग्रह से जोड़ा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस जातक की कुंडली में शनि ग्रह कमजोर स्थिति में है तो वगह लोहे का छल्ला पहन सकते हैं। इसके अलावा शनि देव की कृपा पाने और शनि ग्रह को मजबूत करने के लिए लोहे का छल्ला को तकिए के नीचे रखकर सो जाएं। इससे लाभ मिलेगा। 
Vastu Tips: भूलकर भी सुबह उठते ही न देखें ये चीजें, घर आएगा दुर्भाग्य
लाल चंदन
ग्रहों के राजा सूर्य को कुंडली में मजबूत करने के लिए तांबे का बर्तन में पानी भरकर बेड के नीचे रख दें और सुबह उठकर पी लें। इसके अलावा तकिए के नीचे थोड़ा सा लाल चंदन रख लें। ऐसा करने से सूर्य ग्रह मजबूत होगा। 
सोने का कोई आभूषण
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों के सेनापति मंगल और राजकुमार बुध को मजबूत करने के लिए सोने के आभूषण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले तकिए के नीचे सोने से बनी चीजें जैसे बाली, कंगन, अंगूठी, छल्ला, आदि रखकर सोएं। इससे आपको व्यापार, नौकरी में लाभ मिलने के साथ बिगड़े हुए काम बनने लगेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!