बलरामपुर।सरगुज़ा और बलरामपुर जिले में आरटीओ और माइनिंग विभाग की मिलीभगत से बिना पिटपास के खुलेआम दौड़ रहे क्रेशर वाहन, सरकार को हर माह करोड़ों का नुकसान पहुंचाया जा रहा है। ख़बर प्रकाशित होने के बाद पुलिस अधीक्षक ने संज्ञान में लिया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आपरेशन ने बगैर पिटपास और ओवर लोड 14 वाहनों को ज़ब्त कर कार्रवाई की।


19 मई को सीजीएमपी न्यूज़ में समाचार ” बिना पिटपासके खिलेआम दौड़ रहे क्रेशर वाहन, सरकार को हर माह करोड़ो का नुकसान ” शीर्षक प्रकाशित होने के बाद पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने संज्ञान में लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन प्रशांत कतलम को बिना पिटपास और ओवर लोड वाहनों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन प्रशांत कतलम ने 24 मई की दरम्यानी रात्रि बिना पिटपास व ओवर लोड 3 वाहनों को ज़ब्त कर कार्रवाई की थी। वही 25 मई की दरम्यानी रात्रि बिना पिटपास व ओवर लोड क्रेशर गिट्टी 11 वाहनों पर कार्रवाई कर बरियों पुलिस चौकी में 3, पस्ता थाना में 4 व बलरामपुर थाना में 4 वाहन को खड़ा करवाया है।


ओवर लोड वाहन चलने के कारण सड़क पूरी तरह से उखड़कर गड्ढों में तब्दील हो रहा है। जिसका खामियाजा वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है। ओवर लोड का शिलशिला काफी दिनों से चला आ रहा है। आरटीओ व माईनिंग विभाग को सब मालूम है कार्रवाई के नाम पर कभी- कभार दो- चार वाहनो को पकड़ कर कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर देते है। आरटीओ और माइनिंग विभाग का काम कब पुलिस कर रही है। वाहन चालकों ने बताया कि माइनिंग और आरटीओ अधिकारी व कर्मचारियों को प्रति वाहन से पैसा दिया जाता है। 


बलरामपुर और सरगुज़ा में 52 क्रेशर संचालित है, बगैर पिटपास के प्रतिदिन 300 वाहन चल रहा है
बलरामपुर जिले राजपुर, कोटागहना, डिगनगर, गागर नदी, बघिमा, बरियों, भिलाई, भेस्की, चंगोरी, धौरपुर आदि में करीब 52 क्रेशर संचालित है। क्रेशरों से प्रतिदिन करीब 300 ओवर लोड वाहन बगैर पिटपास के सरगुज़ा सहित यूपी, झारखंड, बिहार चल रहा है। एक वाहन का पिटपास करीब 5000 रुपए है प्रतिदिन 300 ट्रक का 15 लाख एक माह में 45 करोड़ रुपए की सरकार को हर माह नुकसान पहुंचाया जा रहा है। 

# पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के निर्देश पर दो दिनों में 14 बिना पिटपास और ओवर लोड वाहनो को ज़ब्त कर कार्रवाई की गई है अब बिना पिटपास व ओवर लोड वाहन नही चल पाएंगे आगे भी कार्रवाई की जाएगी। प्रशांत कतलम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन बलरामपुर।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!