सूरजपुर: 3 फरवरी 2022 ग्राम पेण्डारी निवासी नान्हू राम पोया ने थाना प्रतापपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसके पिता शिवा राम की हाथी के हमले से मृत्यु हो जाने के कारण वन विभाग से मुआवजा का पैसा 575000 रूपये मॉ महती बाई के खाते में जमा हुआ था इसके बाद किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा इसकी मॉ को हाथी के हमले से हुए मृत्यु पर और मुआवजा निकलना है कहकर आधार नंबर एवं अंगूठे का निशान धोखे से लेकर 09.10.21 से 22.11.21 तक कुल 26 बार में 251000 रूपये का आहरण कर लिया। प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध धारा 420 भादसं. के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया।


पुलिस अधीक्षक सूरजपुर रामकृष्ण साहू ने थाना-चौकी प्रभारियों को पुराने लंबित मामले के आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह के मार्गदर्शन में थाना प्रतापपुर की पुलिस ने बैंक से जानकारी लिया तो एसबीआई कुसमी शाखा का खाता नंबर में पैसा ट्रान्सफर होना पाया, कुसमी बैंक से जानकारी लेने पर पता चला कि अशोक तिर्की के द्वारा आधार केवाईसी के माध्यम से तथा थम्ब अंगूठा मशीन का उपयोग कर बार-बार पैसा निकालने की जानकारी प्राप्त हुआ। विवेचना के दौरान मुखबीर की सूचना पर आरोपी अशोक तिर्की पिता स्व. मोहन तिर्की उम्र 32 वर्ष निवासी कुसमी, जिला बलरामपुर को उसके गांव में घेराबंदी कर पकड़ा गया। पूछताछ पर आरोपी ने धोखाधड़ी करना स्वीकार किया। आरोपी के निशानदेही पर नगदी 2000 रूपये, 1 मोटर सायकल, घटना में प्रयुक्त 1 थम्ब मशीन एवं 1 नग मोबाईल जप्त कर विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी प्रतापपुर निलिमा तिर्की, एसआई नवलकिशोर दुबे, राजेश तिवारी, एएसआई बजरंगी लाल चौहान, प्रधान आरक्षक राजेश यादव, आरक्षक इन्द्रजीत सिंह व अवधेश कुशवाहा सक्रिय रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!