[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली, एएनआइ एजेंसी। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से भारत की जंग जारी है। वायरस से लड़ाई में कोविड-19 टीकाकरण शुरू से एक बड़ा हथियार बना हुआ है, इस बीच देश में टीकाकरण अभियान के तहत 12-14 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली डोज की शुरुआत हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को इस बात की जानकारी देते हुए बच्चों के परिजन से टीकाकरण लगवाने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि यदि बच्चे सुरक्षित होंगे तो देश सुरक्षित होगा। उनके इस आग्रह का नतीजा आज टीकाकरण केंद्रों पर देखने को मिला जब भारी संख्या में परिजन अपने बच्चों को लेकर टिका लगवाने पहुंचे।
12-14 साल के बच्चों को लग रहा कार्बेवैक्स टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया था कि वैज्ञानिक निकायों के साथ विचार-विमर्श के बाद टीकाकरण का निर्णय लिया गया। प्रशासित किया जाने वाला टीका कार्बेवैक्स है, जो जैविक ई लिमिटेड, हैदराबाद द्वारा निर्मित है। आपको बता दें कि यह COVID-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है।
ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
भारत में 12 से 14 साल के बच्चों को आज से कोरोना वैक्‍सीन लगना शुरू हो चुकी है। बच्चों के टीकाकरण अभियान के इस पड़ाव के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल www.cowin gov.in या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, 15 साल से ज्यादा के किशोरों की तरह 12 से 14 साल के बच्चों को भी आन स्पाट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। बता दें कि एक मोबाइल नंबर पर 4 लोगों का नाम दर्ज हो सकता है।
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया अस्तपताल का निराक्ष्ण
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिविल अस्पताल में टीकाकरण बूथ में पहुंचकर 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण और 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए प्रीकाशन डोज की सुविधा का निरीक्षण किया, जिस दौरान उन्होंने टीकाकरण ले रहे बच्चों से बातचीत भी की
सीएम योगी ने कहा 
मीडिया से बात करते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, इस सदी की सबसे बड़ी महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई को प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने मजबूती से लड़ा है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। सर्वाधिक टेस्ट, वैक्सीन देने वाला राज्य वर्तमान में UP है।
बेंगलुरु में बच्चों ने लगवाया टिका 
12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों और 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण आज से पूरे देश में शुरू हो चुका है। इस दौरान बेंगलुरु में एक टीकाकरण केंद्र से तस्वीरें सामने आईं, जिसमें  राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा के सुधाकर और शिक्षा मंत्री बीसी नागेश यहां मौजूद रहे।
असम के सीएम हिमंत सरमा ने बढ़ाया बच्चों का होसला
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी के रुक्मिणी गांव बालिका विद्यालय हाई स्कूल में 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए COVID19 टीकाकरण अभियान शुरू किया, जहां पर उन्होंने बच्चों का टिका लेते वक्त होसला बढ़ाया।
टिका ले चुकी लड़की ने अपना अनुभव बताया
दिल्ली के डा. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चल रहे 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए COVID-19 टीकाकरण अभियान के दौरान 13 वर्षीय भव्या ने अनुभव बताते हुए कहा, ‘मेरे मन में कोई संदेह नहीं था। मेरे माता-पिता को टीका लगाया गया है, उनके लिए क्या सही है? मेरे लिए सही। मुझे कार्बेवैक्स मिला। मुझे कोई कठिनाई नहीं हुई।’

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!