बलरामपुर: केंद्र सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का सफर जिले में निरंतर जारी है। 16 दिसंबर को जिले के तीन विकासखण्ड के ग्राम पंचायत आरागाही, रजखेता व शंकरगढ़ से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की गई थी। यह यात्रा अब तक 21 ग्राम पंचायतों का सफर पूरा कर चुकी है। इसे लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। संकल्प यात्रा रथ के ग्राम पंचायतों में आगमन पर ग्रामीणों द्वारा पारंपरिक नृत्य एवं रीति-रिवाजों के साथ भव्य स्वागत किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में लोगों को केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जागरूकता तथा पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने हेतु शिविर का आयोजन भी किया जा रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित शिविरों में कुल 12516 लोग सम्मिलित हुए। आमजनता को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने हेतु स्टॉल लगाया गया और विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जा रही है तथा योजनाओं का लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री प्रणाम योजना अंतर्गत जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को खेतों में ड्रोन के जरिये नैनो यूरिया का छिड़काव का प्रदर्शन किया जा रहा है, तो वहीं स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा धरती करे पुकार की थीम पर नाटक प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के संदेश का वाचन तथा भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने के साकार करने की शपथ भी दिलाई जा रही है।

विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों के माध्यम से न केवल लोगों को योजनाओं के प्रति सूचित, शिक्षित और जागरूक किया जा रहा है बल्कि विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कुल 1697 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें 530 लोगों का टीबी जांच, 479 लोगों का सिकल सेल की जांच कर दवाई एवं परामर्श दिया गया। इसके साथ ही खाद्य विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 186 लोगों ने पंजीयन भी कराया।

इस दौरान शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित 42 हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी अंतर्गत अपने अनुभव भी साझा किया। ग्राम पंचायत मितगई निवासी श्री श्रवण यादव ने बताया कि वे एक किसान हैं और वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभ ले रहे हैं। वे कहते हैं कि इस योजना से किसान को सालाना चार किस्तों में 06 हजार रुपये मिलता है। उन्होंने बताया कि वे 2019 में अपना पंजीयन कराया था और 2023 तक कुल 30 हजार रूपये का लाभ ले चुके हैं। उन्होंने अन्य किसानों को इस योजना का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। इसी प्रकार विकासखण्ड शंकरगढ़ अतंगर्त कमारी निवासी श्री जगत राम रजक ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनके पक्के मकान का सपना साकार हुआ है। पहले वे कच्चे मकान में रहते थे, जिससे उन्हें बारिश के दिनों में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। कभी खप्पर से टपकता पानी तो कभी सांप-बिच्छुओं के डर से वे चिंतित रहते थे। लेकिन अब पक्का आवास बन जाने से उन्हें राहत मिली है। तो वहीं श्रीमती मंजू सिंह ने बताया कि पहले वे शौच करने बाहर जाते थे, जिससे आस-पास गंदगी फैलती थी। जिस गंदगी से कई बीमारियां उत्पन्न होती थी। परन्तु स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शौचालय बन जाने से उन्हें शौच की सुविधा के साथ गंभीर बीमारियों से मुक्ति मिली है।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अब तक विकासखण्ड रामचन्द्रपुर अंतर्गत तामेश्वरनगर, पुरानडीह, पुरूषोत्तमपुर, कमलपुर, चाकी, लावा, विकासखण्ड शंकरगढ़ अंतर्गत डीपाडीहखुर्द, दोहना, पटना, जगीमा, कमारी, सिलफिली, विकासखण्ड वाड्रफनगर अंतर्गत परसडीहा, सिवरी, कछिया, बरतीकला, बैकुंठपुर, विरेन्द्रनगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविरों का आयोजन किया जा चुका है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!