हिमाचल प्रदेश में रात से भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। मंडी जिला में मूसलाधार वर्षा, भूस्खलन व बादल फटने से एक बच्ची की मौत हो गई है। 15 के करीब लोग लापता हैं। लापता लोगों की तलाश में एनडीआरएफ व एसडीआरएफ को बुलाया गया है। बल्ह हलके में सुकेती, कंसा खड्ड व धर्मपुर उपमंडल में सोन खड्ड व ब्यास नदी में आए उफान ने भारी तबाही मचाई है। दोनों हलकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। द्रंग हलके संदोआ में बादल फटने से एक मकान बह गया। इससे मकान में सोए छह लोग लापता हो गए। पुलिस ने एक बच्ची का शव शनिवार सुबह बरामद कर लिया है। हणोगी में एक मकान भूस्खलन की जद में आने से तीन लोग लापता है।

पांच अन्य लोगों की तलाश की जा रही है। गोहर उपमंडल की कासण पंचायत के प्रधान खेम सिंह का मकान भी भूस्खलन की चपेट में आया है। पहाड़ी पर बना मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। बादल फटने से हुए भूस्खलन से मकान में प्रधान सहित सोए उनके परिवार के सात अन्य लोग लापता हैं।

एसडीएम गोहर रमण शर्मा घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। गांव को जोड़ने वाले मार्ग में भूस्खलन व भारी वर्षा के कारण राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने में दिक्कत रही है। सराज हलके केे केयोली में भूस्खलन से एक मकान ध्वस्त हो गया था। मकान में एक व्यक्ति सोया हुआ था।सराज उपमंडल प्रशासन ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर रखा है।

बादल फटने से थुनाग बाजार में भारी नुकसान हुआ है। बाजार का आधे से ज्यादा हिस्सा बह गया है। करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है। मंडी के नौ मील के पास पहाड़ दरकने से मनाली चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया है। मलबे की चपेट में आने से ट्रक सहित कई अन्य वाहनों को क्षति पहुंची है।

बल्ह हलके के सुकेती व कंसा खड्ड में आई बाढ़ से दस से अधिक गांव जलमग्न हो गए हैं। हजारों बीघा भूमि में मक्की व सब्जी की फसल को नुकसान हुआ है। खांदला व गागल पंचायत में सेकड़ खड्ड का पानी लोगों के घरों में घुसने से तबाही मची है।

धर्मपुर हलके में सोन खड्ड का पानी बस स्टैंड में घुस गया है। ब्यास नदी में आए उफान से मशरुम प्लांट पूरी तरह जलमग्न हो गया है। जिला भर में भारी वर्षा का दौर जारी है। इससे लोग बुरी तरह सहमे हुए हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!