अम्बिकेश गुप्ता

कुसमी। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विधायक कुसमी में मंगलवार को सरस्वती साइकिल योजना के तहत कक्षा नौवीं की 220 बालिकाओं के लिए निःशुल्क साइकिल वितरण का कार्यक्रम रखा गया था।इस साइकिल वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सामरी विधायक उद्धेश्वरी पैकरा शामिल हुई। जहाँ पर सबसे पहले उपस्थित प्राचार्य, शिक्षक गण व स्कूली बालक-बालिकाओं ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची विधायक सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया। तत्पश्चात कार्यक्रम स्थल पर सभी अतिथियों ने मां सरस्वती की छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान छात्राओं ने “हैप्पी वेलकम टूयु ” से संदर्भित स्वागत गीत का गुणगान कर विधायक समेत सभी अतिथियों का स्वागत किया।

इस दौरान सामरी विधायक उद्धेश्वरी पैकरा ने कहा शासन – प्रशासन दोनों मिलकर इस योजना के तहत साईकल का वितरण कर रहें हैं. ताकि आप सभी को आत्मनिर्भर बन सकें। राज्य सरकार ने आप लोगों कि चिंता करते हुवें साईकल वितरण का शुभारम्भ किया हैं जिसे प्रदेश में डॉ रमन सिंह कि सरकार के समय ही शुरुआत किया गया. आपलोग सही समय पर साईकल के माध्यम के पढ़ाई करने स्कुल पहुंच सकें और वापिस घर जा सकें.

राज्य सरकार बेटियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के साथ ही स्कूलों से उनकी दूरियां मिटाने का काम सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से कर रही है। जिससे आज बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं हैं। इससे बालिकाओं के शिक्षा में बाधा बनने वाली दूरियां तो दूर हो ही रही हैं. साथ ही बालिकाओं का स्कूल में उपस्थित संख्या भी बढ़त कि ओर हैं। जो समाजिक हित में हर्ष का विषय हैं।

प्राचार्य ने स्कूल की हालत से कराया रूबरू

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य मानिकचंद गुप्ता ने स्कूली हालातों से रूबरू कराते हुए मूलभूत सुविधाओं की कमी के साथ प्रवेश द्वारा सह गेट निर्माण, मुत्रालय 25 शिट वाला का निर्माण, कैंपस के अंदर मैदान में जल भराव को रोकने हेतु समतलीकरण, व्यावसायिक कक्षा इस सत्र से आरंभ हो चुकी है अतः कम से कम चार अतिरिक्त कक्ष का निर्माण, सभी क्लास रूम में जल रिसाव को रोकने हेतु (केमिकल ट्रीटमेंट) छत पर शेड निर्माण व कक्षा एवं शौचालय की टाइल्स द्वारा मरम्मत की मांग रखी। प्राचार्य ने यह भी बताया हैं कि इस संस्था की दर्ज संख्या 824 है तथा यह जिले का सबसे बड़ा कन्या हायर सेकेण्डरी विद्यालय होते हुए भी उक्त समस्याओं से जूझ रहा हैं। जिस पर सामरी विधायक ने धीरे – धीरे कर बारी – बारी से मांगो को पूरा करने का प्रयास करने का बात कहा। जिसके बाद उपस्थित बालिकाओं को निःशुल्क साइकल वितरण सामरी विधायक उद्धेश्वरी के हाथों किया गया। फोटो संलग्न

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!