अगरतला। भारत में अवैध तरीके से एंट्री करने के आरोप में सुरक्षाकर्मियों ने एक दलाल सहित कम से कम 23 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने कहा कि सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) के जवानों ने शनिवार रात अगरतला रेलवे स्टेशन पर बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। जब वे गुवाहाटी के रास्ते अन्य भारतीय राज्यों की यात्रा के लिए ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रहे थे।

19 साल से 40 साल की आयु के बांग्लादेशी नागरिकों और बांग्लादेश के राजशाही डिवीजन के चपैनवाबगंज जिले के निवासियों ने सुरक्षा कर्मियों को बताया कि वे नौकरियों की तलाश में भारत आए थे। राजशाही डिवीजन, बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश के आठ डिवीजनों में से एक की त्रिपुरा के साथ कोई सीमा नहीं है, लेकिन हाल के दिनों में क्षेत्र के कई नागरिकों ने त्रिपुरा में प्रवेश किया है।

त्रिपुरा बांग्लादेश के चटगांव और सिलहट डिवीजनों के साथ 856 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। एक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ) प्रवक्ता ने कहा कि अर्धसैनिक बल बांग्लादेशी नागरिकों की तरफ से अवैध प्रवासन पर कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं और सीमावर्ती क्षेत्र में सहयोगी एजेंसियों के साथ निकट समन्वय में निगरानी बढ़ा दी है।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के निर्देश के बाद, बीएसएफ ने अवैध बांग्लादेशी प्रवासियों के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया है और सभी क्षेत्रीय संगठन सक्रिय रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में दलालों की सांठगांठ को तोड़ रहे हैं। त्रिपुरा फ्रंटियर के महानिरीक्षक पटेल पीयूष पुरूषोत्तम दास ने इस मामले में कहा कि त्रिपुरा के 856 प्रतिशत हिस्से में से 95 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा के आधे हिस्से पर पहले ही बाड़ लगाई जा चुकी है, जबकि शेष 27.5 किलोमीटर पर बाड़ लगाने का काम चल रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!