सूरजपुर: बाघ और तेंदुए की खाल बेचने की फिराक में घूम रहे 6 तस्कर को गिरफ्तार किया गया है. 15 अक्टूबर को उपवनमण्डल ओड़गी के वनपरिक्षेत्र बिहारपुर क्षेत्र में मुखबिर से बाघ की खाल की बिक्री की सूचना मिली थी. जबलपुर और सूरजपुर वन विभाग टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए 26 लाख की खाल के साथ आरोपियों को पकड़ा है. हालांकि 4 आरोपी फरार हो गए है.

सूरजपुर के वन विभाग को मुखबिर से सूचना मिली थी कि कुछ तस्कर बाघ और तेंदुए की खाल को बेचने के फिराक में हैं. इधर मध्यप्रदेश के जबलपुर की टीम भी इन्हीं तस्करों को पकड़ने के लिए मध्यप्रदेश से सूरजपुर पहुंची थी. जानकारी मिलने के बाद दोनों टीमों ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए तस्करों के लिए जाल बिछाया और अपने कर्मचारी को ग्राहक बनाकर तस्करों के पास भेजा. इन दोनों के बीच 26 लाख रुपये में सौदा तय हुआ था, जब आरोपी खाल बेचने के लिए मौके पर पहुंचे तो दोनों टीमों ने घेराबंदी कर 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

उनके पास से एक बाघ और एक तेंदुए की खाल जब्त की गई. हालांकि इसी दौरान मुख्य आरोपी सहित चार आरोपी भागने में सफल रहे, जिनके तलाश में वन विभाग लगा हुआ है. मुख्य आरोपी के फरार होने की वजह से अभी तक वन विभाग को इसकी जानकारी नहीं हो पाई है कि आखिर इन तस्करों के पास बाघ और चीते की खाल कहां से आई थी. फिलहाल वन विभाग ने इन सभी छह आरोपियों पर कार्रवाई करते हुए कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!