नई दिल्ली। उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में गुरुवार को एक कोयला खदान कंपनी की इमारत में आग लगने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और 38 घायल हो गए, राज्य मीडिया ने बताया। आग ल्युलियांग शहर के लिशी जिले में स्थित पांच मंजिला इमारत की दूसरी मंजिल पर सुबह करीब 6.50 बजे (स्थानीय समयानुसार) लगी। शहर के सूचना कार्यालय के अनुसार, साइट पर बचाव अभियान गुरुवार दोपहर 1:45 बजे (स्थानीय समय) समाप्त हुआ। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक पूर्व रिपोर्ट में कहा गया था कि 60 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया था।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जो इस समय अमेरिका में हैं, ने घायलों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने का आदेश दिया है। आधिकारिक मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शी, जो इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं, ने अधिकारियों से लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के साथ-साथ सामाजिक स्थिरता के लिए प्रमुख उद्योगों में जोखिमों का निरीक्षण करने और उन्हें दूर करने के लिए कहा। यह इमारत एक निजी कोयला खदान कंपनी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में ढीले सुरक्षा मानकों और खराब प्रवर्तन के कारण औद्योगिक दुर्घटनाएँ आम हैं।

चीन के शांक्सी प्रांत में गुरुवार सुबह एक कोयला खनन कंपनी के दफ्तर में लगी भीषण आग में 26 लोगों की मौत हो गई। बताया गया है कि आग की चपेट में आकर 60 लोग घायल भी हो गए। पुलिस के मुताबिक, ल्यूलियांग शहर के लिशी जिले में स्थित इस पांच मंजिला इमारत में सुबह 6.50 बजे भड़की आग दूसरी मंजिल तक पहुंच गई। इसे बुझाने के लिए दमकलकर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि, इस पर नियंत्रण पा लिया गया। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह इमारत एक निजी कोयला खनन कंपनी योंगजू कोल्स की है। यह कंपनी हर साल चीन में 120 टन कोयलने का खनन करती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!