बलरामपुर:  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुई प्रधानमंत्री जनमन योजना से जहां एक ओर विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभन्वित कर विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा अभिनव पहल करते हुए विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसर करने के उद्देश्य से शैक्षिक भ्रमण कराया जा रहा है। शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास के लिए महत्वपूर्ण कड़ी होती है जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपने और दूसरों के अनुभव से सीख लेकर अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर पाएंगे।

कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में जिले के विभिन्न स्कुलों में अध्यनरत विशेष पिछड़ी जनजाति (पहाड़ी कोरवा) के 30 मेधावी विद्यार्थियों को आईआईटी (आईएसएम) धनबाद और बीआईटी सिंदरी का निःशुल्क शैक्षिक भ्रमण कराया जा रहा है। इसके साथ ही साथ विद्यार्थी झारखण्ड के ऐतिहासिक और दार्शनिक स्थलों का भी भ्रमण 15 से 18 फरवरी तक करेंगे। कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रेना जमील ने विद्यार्थियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और सभी को सुखद और सफल यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी।


 कलेक्टर श्री एक्का ने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास के लिए महत्वपूर्ण कड़ी है। ये भ्रमण विद्यार्थियों को अपने और दूसरों के अनुभव से सीखने का एक अच्छा अवसर देते हैं। जब विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण पर जाते हैं तो वे अपनी आँखों से प्रत्यक्ष रूप में देखकर किसी भी विषयवस्तु का वर्णन करने में सक्षम हो जाते हैं, और उनकी जिज्ञासा दूर होती हैं। जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति (पहाड़ी कोरवा) विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया जा रहा है ताकि वे विविध जलवायु, वातावरण, विकास, इतिहास, संस्कृति, उद्योग जगत से वास्तविक रूप से अवगत हो सकें।

गौरतलब है की पीएम जनमन योजना के अंतर्गत जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों की पहचान कर इनके समग्र विकास का कार्य जारी है। जिसके अंतर्गत ऐसे परिवारों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाएं देकर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच स्थापित करके सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाया जा रहा है, ताकि इन्हे मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। शैक्षणिक विकास की दिशा में यह पहल निश्चित तौर पर विशेष पिछड़ी जनजति समूह के विद्यार्थियों के सुनहरे भविष्य के लिए यह भ्रमण कारगर साबित होगी।


  इस भ्रमण के माध्यम से विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों तथा तकनीकी जानकारियों को सीखने और विद्यार्थियों को अनुसंधान में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। विद्यार्थी आईआईटी(आईएसएम) धनबाद के निर्देशक से मुलाकात भी करेंगे। वहां संचालित भूविज्ञान, कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग ईंधन, मैनेजमेंट स्टडीज, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, खनन मशीनरी इंजीनियरिंग, खनन अभियांत्रिकी और पेट्रोलियम इंजीनियरिंग को समझने का उन्हें अवसर प्राप्त होगा।


इस अवसर पर जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा  रामप्रकाश जायसवाल, सहायक परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा  मनोहर जायसवाल, खण्ड शिक्षा अधिकारी बलरामपुर  हरिशंकर सिंह, सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!