सूरजपुर: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के समापन अवसर पर आज ऑडिटोरियम भवन में भव्य आयोजन हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथियों ने गुड सेमेरिटन को सम्मानित कर यातायात व्यवस्था में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस जवानों की हौसला अफजाई कर स्मृति चिन्ह प्रदान किया। पूरे देश में 1 माह से चल रहे यातायात सड़क सुरक्षा माह का आज समापन किया गया। कार्यक्रम में  बाबूलाल अग्रवाल, कलेक्टररोहित व्यास, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  एम.आर.आहिरे, डीएफओ पंकज कमल व सीएमएचओ डॉ. आर.एस.सिंह उपस्थित थे।


 जिला सूरजपुर पुलिस द्वारा जिले में दिनांक 15 जनवरी से 14 फरवरी 2024 तक राष्ट्रीय यातायात सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान यातायात प्रभारी सहित थाना-चौकी प्रभारियों के द्वारा लगातार भीड़-भाड़ वाले चौक चौराहों, स्थानों में पम्पलेट, लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों का पालन करने, मालवाहक वाहनों में कभी भी सवारी के रूप में ना बैठने आदि के संबंध में समझाईश दिया गया। यातायात नियमों का पालन करने वाले, हेलमेट धारण करने वाले वाहन चालकों को फूल देकर सम्मानित किया गया और वाहन चालकों के नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन कराया।
कार्यक्रम में कलेक्टर  रोहित व्यास ने उपस्थितजनों को सम्बोधित करतें हुए सभी को यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होने एक माह पहले शुरू हुए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत चलाये गये जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए यातायाता नियमो को प्रत्येक व्यक्ति के लिये महत्वपूर्ण बताया। उन्होने उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा मितान बनने के लिये प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होने प्रत्येक दो पहिया वाहन चालक को हेलमेट और चार पहिया वाहन चालक को सीट बेल्ट लगाने के लिये प्रेरित किया।


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर एम.आर.आहिरे ने यातायात नियम के 4-ई एजुकेशन यातायात नियमों की जानकारी, इनफोर्समेंट, इमरजेंसी सर्विस और इंजीनियरिंग के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पहले सड़क सुरक्षा सप्ताह भर मनाया जाता था किन्तु अब 1 माह मनाया जा रहा है इसके पीछे बड़ी वजह सड़क दुर्घटना है, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की दिशा में लगातार स्कूल-कालेजों व अन्य जगहों में यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है। सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने हेतु प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करें, कोई भी आपको परेशान नहीं करेगा, शासन की मंशा के अनुरूप सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है, सडक हादसे रोकने में सभी की भूमिका अहम साबित होगी। उन्होंने कहा कि युवा ओवर स्पीड में वाहन न चलाए। दो पहिया वाहन पर तीन सवारी न बैठे। यातायात नियमों का पूरी तरह से पालन करें।


डीएफओ शपंकज कमल ने कहा कि किसी की सड़क दुर्घटना होने पर उसका असर पूरे परिवार पर पड़ता है, यातायात नियमों का पालन कर खुद भी सुरक्षित रहे और दूसरे की भी यातायात नियमों की जानकारी दें।
बाबुलाल अग्रवाल ने कहा कि सड़क पर सफर के दौरान एक सेकेण्ड की भी लापरवाही दुर्घटना का कारण बन जाती है। सुरक्षित सफर के लिए यातायात नियमों का सदैव पालन करें। सभी को अनुशासित होकर वाहन चलाने एवं ट्रैफिक रूल को अपने जीवन में आत्मसात करने की बात कही। कार्यक्रम को सीएचएमओ डॉ. आर.एस.सिंह ने भी संबोधित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद जरूर करें क्योंकि दुर्घटना के बाद घायल को 1 घंटे के भीतर उपचार दिलाकर उसकी जान बचाई जा सकती है वह एक घंटा गोल्डन हॉवर होता है।

गुड सेमेरिटन किए गए सम्मानित– समापन अवसर पर अतिथियों के द्वारा गुड सेमेरिटन कुपार देव सिंह, छनुआ, कमलेश राजवाड़े, मुकेश बंगाली, संदीप को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार यातायात के नियमों की जानकारी देकर लोगों में जागरूकता लाने वाले उमेश गुर्जर, चित्रकांत जायसवाल, अशोक दुबे, कन्हैयालाल सोनी, समाजसेवी रामबिलास मित्तल, यातायात के आरक्षक कामेश्वर टोप्पो, अनिल लकड़ा, शशिकांत मिश्रा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। यातायात जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग के लिए रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय सहायक प्राध्यापक सी.बी.मिश्रा, गर्ल्स स्कूल के प्राचार्य, बालक स्कूल के प्राचार्य एवं एनसीसी सेकेण्ड ऑफिसर सुनील दत्त तिवारी तथा उत्कृष्ट मंच संचालन के लिए अशोक उपाध्याय को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

यातायात नियमों की अनदेखी पर होगी कार्यवाही- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गई किन्तु आगामी दिनों से पुलिस के द्वारा बिना नंबर, बिना लायसेंस सहित यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर चालानी कार्यवाही की जायेगी।


इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल, एसडीओपी सूरजपुर नंदिनी ठाकुर, डीएसपी रामश्रृंगार यादव, एसडीओपी ओड़गी राजेश जोशी, एसडीओपी प्रेमनगर नरेन्द्र सिंह पुजारी, डीएसपी मुख्यालय महालक्ष्मी कुलदीप, एसडीओपी रितेश चौधरी, रक्षित निरीक्षक रामप्रसाद पैंकरा, थाना प्रभारी सूरजपुर विमलेश दुबे, यातायात प्रभारी राजाराम राठिया, नगर के गणमान्य नागरिकगण, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी सहित स्कूली छात्र-छात्राए मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!