अम्बिकापुर: नगर निगम अम्बिकापुर में स्थित धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवा खरीदने आए बुजुर्ग हर्षराम कुशवाहा बताते हैं कि उन्हें प्रत्येक माह दवाईयों पर बड़ी राशि खर्च करनी पड़ती थी, जब से यहां मेडिकल स्टोर खुला है, वे यहीं से दवाइयां खरीद रहें हैं और उन्हें अच्छी दवाइयां सस्ते दाम पर मिल रहीं हैं। उन्होंने बताया कि 120 रुपए एमआरपी की दवा उन्हें आज यहां मात्र 38 रुपए में मिली है। वहीं दवा खरीदने आयी एक अन्य महिला ने बताया कि धनवंतरी मेडिकल स्टोर में उन्हें बहुत कम मूल्य में दवाइयां मिली है।

छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजना धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर लोगों के लिए बेहद लाभकारी साबित हुई है। सरगुजा जिले में योजना के तहत कुल 04 स्टोर में रियायती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध हैं। कम कीमत में दवाइयां उपलब्ध होने से जनसामान्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में होने वाले अतिरिक्त खर्चों में कमी आयी है। जिले में संचालित धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कुल 1,75,485 लोगों ने 4.11 करोड़ रुपये एमआरपी की दवाईयां 2.38 करोड़ रुपए की बचत कर आधी से भी कम कीमत पर लगभग 1.72 करोड़ रुपए में खरीदीं।

मेडिकल स्टोर में विभिन्न बीमारियों से सम्बंधित 251 प्रकार की दवाइयां तथा 27 प्रकार के सर्जिकल आईटम सर्वाधिक 58.48 प्रतिशत डिस्काउंट पर उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त धन्वंतरि मेडिकल स्टोर में विक्रय हेतु राज्य में निर्मित हर्बल उत्पाद भी रखे गए हैं। नगर निगम अम्बिकापुर में संचालित दुकान में 89,191 हितग्राहियों ने 1.00 करोड़ रुपए, एक अन्य दुकान से 59,175 हितग्राहियों ने 49.04 लाख रुपए, नगर पंचायत सीतापुर में संचालित दुकान में 14,987 हितग्राहियों ने 11.78 लाख रुपए तथा नगर पंचायत लखनपुर में संचालित दुकान में 12,131 हितग्राहियों ने कुल 11.05 लाख रुपए की दवाइयां तथा सर्जिकल आइटम खरीदें है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!